रेनबो स्कूल में ‘जीते हैं शान से’

By: Nov 24th, 2018 12:05 am

नगरोटा बगवां—समाज में बढ़ रही नशे की प्रवृत्ति से अपने बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए अभिभावक बच्चों के बदलते व्यवहार, जीवनचर्या तथा संगत पर पैनी नजर रखें ।  यह शब्द उत्तरी रेंज के डीआईजी अतुल फुलझेले ने शुक्रवार को रेनबो इंटरनेशनल स्कूल में बच्चों तथा अभिभावकों को संबोधित करते हुए कहे । वे यहां स्कूल के सालाना समारोह के प्रथम दिन बतौर मुख्यातिथि उपस्थित हुए थे । उन्होंने उच्च स्तर की शिक्षा के साथ बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए स्कूल प्रबंधन द्वारा चलाई जा रही गतिविधियों तथा प्रयासों की जमकर सराहना की । उधर, स्कूल के निदेशक जेआर कश्यप तथा प्रधानाचार्य डा. छवि कश्यप ने स्कूली बच्चों की अंतरराष्ट्रीय उपलब्धियों की जानकारी दी । इस दौरान आयोजित वार्षिक महोत्सव के पहले दिन स्कूल के लगभग 600 बच्चों ने भाग लिया। विशिष्ठ अतिथि के रूप में अंकुश शर्मा एसडीएम नगरोटा बगवां ने शिरकत की।  पंकज चड्डा आरएम एचआरटीसी धर्मशाला  व रमेश मस्ताना  डायरेक्टर श्रम एनजीओ ने अन्य गणमान्य व्यक्तियों के रूप में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई । कार्यक्रम का आगाज छात्रों द्वारा शिव स्तुति से किया गया। इसके बाद की प्रस्तुति में प्री नर्सरी के  बच्चों ने  बलूमिग वर्डज नृत्य पेश कर सबको मंत्र मुग्ध कर दिया। कक्षा तीसरी के बच्चों के द्वारा पैट्रियोटिक फेरवर व कक्षा चौथी के बच्चों ने चैरीसमैटिक लीडरज पर प्रस्तुति देकर दर्शकों की खूब तालियां बटोरीं। इसके साथ ही नर्सरी के नौनिहालों ने  वन लाइफ  एंड लैस डिजायर पर प्रस्तुति दी, जिसे दर्शकों ने खूब सराहा।  कार्य के चलते नर्सरी के बच्चों के द्वारा फील दि बीट इंडियन फीट व केजी  के बच्चों द्वारा  बार्बी बर्ल्ड गाने के धुन पर नृत्य प्रस्तुत किया। कक्षा दूसरी के छात्रों  ने ट्रिम्प ऑफ  विक्टरी व केजी के छात्रों ने  डांस दि न्यू ड्रीम  प्रस्तुति देकर सबका मन मोह लिया।  इसके बाद कक्षा तीसरी के छात्रों ने  गो एड गो व कक्षा प्रथम के छात्रों ने लिमिटलैस फ्लाइट टू स्काई पर प्रस्तुति देकर दर्शकों को थिरकने पर मजबूर कर दिया। स्कूली बच्चों द्वारा  जर्मनी फेयरी टेल फैंटसी  पर जर्मन नृत्य प्रस्तुत किया गया, जिसकी दर्शकों ने खूब सराहना की। कक्षा दूसरी के बच्चों द्वारा  डैंस प्रिसेशन तथा कक्षा चौथी के छात्रों द्वारा कब्वाली जीते है शान से ् प्रस्तुत कर सबको  आनंद विभोर कर दिया। इसके बाद  ष्रॉअर ऑफ  वूमन साइलेंस की प्रस्तुति ने सबको भाव विभोर कर दिया। रेनबो ग्रुप ऑफ  स्कूल के निदेशक जेआर कश्यप, शिक्षा समन्वयक मीनाक्षी कश्यप ने जहां कार्यक्रम में शामिल अतिथियों व अभिभावकों का आभार जताया, वहीं आयोजन की सफलता पर सहयोगी स्टाफ  को बधाई भी दी ।

पीजीटी के दिलों में समाए सीएम जयराम ठाकुर

पीजीटी को लेक्चरर पदनाम बहाल करने पर ‘दिव्य हिमाचल’ ने शिक्षित युवा वर्ग से प्रतिक्रिया जानने के लिए विशेष बातचीत की। वर्ष 2010 के पहले लेक्चरर का ही पदनाम रहता था, लेकिन उसके बाद अध्यापक वर्ग को प्रोमोशन या सीधी भर्ती पर पीजीटी का नाम दिया जा रहा था। पीजीटी अध्यापकों की ओर से सरकार से लगातार पुराने पदनाम की बहाली के लिए मांग चल रही थी। इस मामले पर अधिकतर शिक्षक वर्ग का कहना है कि जयराम सरकार द्वारा लिया फैसला सराहनीय कदम है…

पदनाम बदलकर सरकार ने दी राहत

धर्मशाला के युवा पंकज कुमार का कहना है कि प्रोस्ट ग्रेजुएट टीचर पीजीटी कई वर्षों से अपना पदनाम लेक्चरर किए जाने की मांग उठा रहे थे। ऐसे में सरकार ने उनका पदनाम बदलकर राहत प्रदान की है।

शिक्षकों को करनी होगी अधिक मेहनत

शहर की पल्लवी चौधरी का कहना है कि पीजीटी का पदनाम बदलकर अब प्रवक्ता कर दिया गया है, लेकिन पदनाम बदलने पर अब शिक्षकों को पूर्व के मुकाबले से भी अधिक मेहनत करके अध्यापन का कार्य करना चाहिए।

वर्षों बाद सरकार ने दी बड़ी राहत

धर्मशाला शहर के अभिषेक का कहना है कि वर्षों से चली आ रही मांग को प्रदेश सरकार ने बड़ी राहत प्रदान की है। इससे पहले भी कई वर्गों को राहत प्रदान की जा चुकी है, अब पीजीटी को प्रवक्ता बनने से खुशी मिली है।

शिक्षा का स्तर सुधारने की जरूरत

शहर के युवा कमल ठाकुर का कहना है कि प्रदेश में शिक्षा की बदलती तस्वीर के लिए यह जरूरी है कि शिक्षकों की मांगों को भी सुना जाए, लेकिन सरकार को शिक्षा के स्तर सुधारने के लिए भी कड़ा प्रयास करने की जरूररत है।

पीजीटी से प्रवक्ता बनाने का फैसला सही

धर्मशाला शहर के रमन शर्मा का कहना है कि पीजीटी से प्रवक्ता बनाए जाने का फैसला सही है, लेकिन परीक्षा परिणाम खराब देने पर उनकी वेतन संबंधी निर्देश को रद्द करना सही नहीं है।

अब तक मिल रहे थे सिर्फ कोरे आश्वासन

शहर की सरीता देवी का कहना है कि पीजीटी को लेकर पिछले कई वर्षों से लामबंद थे। अब तक शिक्षकों को मात्र कोरे आश्वासन ही मिले थे, लेकिन अब मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने घोषणा करके बहुत बड़ा कार्य किया है।

जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत  मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App