सोचना ही है तो बड़ा सोचो

By: Nov 4th, 2018 12:05 am

अत्यंत गरीब परिवार का एक  बेरोजगार युवक  नौकरी की तलाश में किसी दूसरे शहर जाने के लिए  रेलगाड़ी से  सफर कर रहा था। घर में कभी-कभार ही सब्जी बनती थी, इसलिए उसने रास्ते में खाने के लिए सिर्फ  रोटियां ही रखी थीं। आधा रास्ता गुजर जाने के बाद उसे भूख लगने लगी और वह टिफिन में से रोटियां निकाल कर खाने लगा । उसके खाने का तरीका कुछ अजीब था। वह रोटी का  एक टुकड़ा लेता और उसे टिफिन के अंदर कुछ ऐसे डालता मानो रोटी के साथ कुछ और भी खा रहा हो, जबकि उसके पास तो सिर्फ  रोटियां थीं। उसकी इस हरकत को आसपास के और दूसरे यात्री देख कर हैरान हो रहे थे।  वह युवक हर बार रोटी का एक टुकड़ा लेता और झूठमूठ का टिफिन में डालता और खाता । सभी सोच रहे थे कि आखिर वह युवक ऐसा क्यों कर रहा था। आखिरकार  एक व्यक्ति से रहा नहीं गया और उसने उससे पूछ ही लिया कि भैया तुम ऐसा क्यों कर रहे हो, तुम्हारे पास सब्जी तो है ही नहीं फिर रोटी के टुकड़े को हर बार खाली टिफिन में डालकर ऐसे खा रहे हो मानो उसमें सब्जी हो। तब उस युवक ने जवाब दिया, भैया, इस खाली ढक्कन में सब्जी नहीं है, लेकिन मैं अपने मन में यह सोच कर खा रहा हू की इसमें बहुत सारा अचार है, मैं अचार के साथ रोटी खा रहा हूं ।  फिर व्यक्ति ने पूछा, खाली ढक्कन में अचार सोच कर सूखी रोटी को खा रहे हो तो क्या तुम्हें अचार का स्वाद आ रहा है। ‘हां, बिलकुल आ रहा है’,  मै रोटी  के साथ अचार सोचकर खा रहा हूं और मुझे बहुत अच्छा भी लग रहा है।  युवक ने जवाब दिया।

 उसकी इस बात को आसपास के यात्रियों ने भी सुना और उन्हीं में से एक व्यक्ति बोला, जब सोचना ही था, तो तुम अचार की जगह पर मटर-पनीर सोचते, शाही गोभी सोचते, तुम्हें इनका स्वाद मिल जाता। तुम्हारे कहने के मुताबिक तुमने अचार सोचा तो अचार का स्वाद आया, तो और स्वादिष्ट चीजों के बारे में सोचते तो उनका स्वाद आता।  सोचना ही था तो भला छोटा क्यों सोचें तुम्हें तो बड़ा सोचना चाहिए था।

मित्रों, इस कहानी से हमें यह शिक्षा मिलती है की जैसा सोचोगे वैसा पाओगे। छोटी सोच होगी तो छोटा मिलेगा, बड़ी सोच होगी तो बड़ा मिलेगा।  इसलिए जीवन में हमेशा बड़ा सोचो , बड़े सपने देखो, तो हमेशा बड़ा ही पाओगे।  छोटी सोच में भी उतनी ही ऊर्जा और समय खपत होगा, जितना बड़ी सोच में, इसलिए जब सोचना ही है, तो हमेशा बड़ा ही सोचो।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App