हमीरपुर के गांव-गांव पहुंची आईएमसीटी

By: Nov 28th, 2018 12:10 am

केंद्रीय टीम ने बरसात से हुए नुकसान का लिया जायजा, 86 करोड़ की लगी है चपत

हमीरपुर—भारी बरसात के कारण जिला हमीरपुर को मिले जख्मों की हकीकत जानने के लिए मंगलवार को आईएमसीटी (इंटर मिनिस्ट्रियल सेंटर टीम) का एक दल हमीरपुर पहुंचा। बता दें कि बरसात के कारण जिला में विभिन्न विभागों को 86 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। केंद्रीय दल ने बरसात प्रभावित हमीरपुर जिला के सुजानपुर, हमीरपुर तथा डिडवीं  टिक्कर का दौरा किया। केंद्रीय टीम का दल ग्रामीण क्षेत्रों लौंगनी, मठान व खिड़की में भी गया, जहां काफी नुकसान हुआ था। इस दल में केंद्रीय टीम की प्रमुख डा. सुपर्णा पंचोरी संयुक्त सचिव ग्रामीण विकास मंत्रालय, डा. विक्रांत सिंह सहायक निदेशक डीडब्ल्यूडी गाजियाबाद, कृषि सहकारी एवं  किसान कल्याण विभाग तथा कंसल्टेंट दीना नाथ व्यय विभाग वित्त मंत्रालय भारत सरकार शामिल थे। केंद्रीय दल ने सबसे पहले जिला प्रशासनिक अधिकारियों के साथ ग्राम पंचायत करोट के तहत लौंगनी-मथान गांव में आईपीएच विभाग की भारी बरसात के कारण नष्ट हो चुकी पेयजल योजना का निरीक्षण किया तथा  नुकसान का जायजा लिया। इस योजना का लगभग 25 लाख रुपए का नुकसान आंका गया है। केंद्रीय दल की टीम ने इसके साथ इसी स्थल के साथ बरसात के दौरान लैंड स्लाइडिंग के कारण पेयजल योजना की पाइपों को हुए नुकसान का भी जायजा लिया। इसके बाद केंद्रीय टीम ने  करोट पंचायत के साथ लगते गांव खिड़की में  लोक निर्माण विभाग के मुख्य सड़क के लगभग 300 मीटर हिस्से के भारी बरसात के कारण धंसने तथा तथा सड़क व डंगों को हुए भारी नुकसान का भी जायजा लिया। इस अवसर पर एडीसी रत्न गौतम, एसडीएम सुजानपुर शिव देव सिंह, जिला राजस्व अधिकारी पवन कुमार शर्मा,  सहायक आयुक्त अनुपम ठाकुर, अधीक्षण अभियंता आईपीएच अविंद्र सिंह चड्ढा, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग विवेक शर्मा, नीरज भोगल, उपनिदेशक कृषि डा. युद्धवीर सिंह पठानिया के अतिरिक्त अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित रहे।

 विभागों ने दिखाई वीडियो प्रेजेंटेशन

केंद्रीय टीम के सदस्यों ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बरसात के मौसम में हुए नुकसान पर विस्तारपूर्वक चर्चा की। इस दौरान विभिन्न विभागों से संबंधित नुकसान को केंद्रीय दल को अलग-अलग वीडियो प्रेजेंटेशन के माध्यम से दिखाया गया। बताते हैं कि केंद्रीय दल ने शिमला जाते हुए रास्ते में डिडवीं-टिक्कर के पास कुनाह खड्ड पुल को भारी बरसात के कारण हुए नुकसान का भी जायजा लिया।

डीसी ने दी नुकसान की रिपोर्ट

इस मौके पर डीसी हमीरपुर डा. ऋचा वर्मा ने केंद्रीय दल के सदस्यों को जिला में भारी बरसात के कारण विभिन्न विभागों की संपत्ति को हुए नुकसान की रिपोर्ट दी। डीसी ने बताया कि जिला में भारी बरसात के कारण  राजस्व विभाग को 2.30 करोड़ रुपए , लोक निर्माण विभाग को 42.31 करोड़ रुपए, सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग को 20.51 करोड़ रुपए, विद्युत विभाग को 1.734 करोड़ रुपए, कृषि विभाग को 0.1153 करोड़ रुपए जबकि उद्यान विभाग को 0.1330 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। इसके अतिरिक्त बरसात के दौरान  जिला में हमीरपुर डिवीजन के तहत राष्ट्रीय उच्च मार्गों का 1924.53 लाख रुपए का नुकसान आंका गया है।

जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत  मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App