इस बार व्हाइट न्यू ईयर

By: Dec 31st, 2018 12:15 am

पहली जनवरी से बर्फबारी के आसार, पांच तक चलेगा बारिश का दौर

शिमला  – हिमाचल में नव वर्ष का आगाज बर्फबारी के साथ होगा। मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के तहत पहली जनवरी को राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में बारिश व बर्फबारी होगी। विभाग की मानें तो राज्य में पांच जनवरी तक मौसम खराब बना रहेगा। इस दौरान कुछ जगह बारिश के साथ बर्फबारी की आशंका जताई जा रही है। मौजूदा समय में राज्य के चार क्षेत्रों का न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से नीचे चल रहा है। वहीं, तीन क्षेत्रों का तापमान शून्य डिग्री में दर्ज किया गया है। ऐसे में आगामी दिनों के दौरान बारिश-बर्फबारी होती है, तो प्रदेशवासियों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ सकता है। राज्य में रविवार से ही मौसम ने करवट ले ली है। रविवार को अधिकांश क्षेत्रों में आसमान में बादलों ने डेरा डाले रखा। आसमान में बादलों के घिरने से अधिकतम तापमान में फिर से गिरावट आई है। अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है। ऐसे में दिन के समय भी ठंड का एहसास महसूस हुआ। कल्पा, केलांग, मनाली और भुंतर का न्यूनतम तापमान मानइस डिग्री में चल रहा है। इसके अलावा सुंदरनगर, सोलन और सेयोबाग का पारा शून्य डिग्री में दर्ज किया गया है, जबकि शेष क्षेत्रों के न्यूनतम तापमान में शनिवार के मुकाबले हल्की बढ़ोतरी दर्ज की गई है, लेकिन मौसम विभाग का पूर्वानुमान यदि सटीक बैठता है, तो आगामी दिनों के दौरान प्रदेशवासियों को फिर से कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग के निदेशक डा. मनमोहन सिंह ने बताया कि प्रदेश में सोमवार को मौसम साफ बना रहेगा।

सोलन-सुंदरनगर का पारा शून्य में

शिमला में अधिकतम तापमान 14.4, सुंदरनगर 19.6, भुंतर 16.3, धर्मशाला 13.8, ऊना 22.2, नाहन 14.8, सोलन 18, कांगड़ा 19.9, केलांग 2.6, बिलासपुर 17.4, हमीरपुर 18, चंबा 18.6 और डलहौजी में नौ डिग्री सेल्सियस रहा।

राजधानी शिमला में न्यूनतम तापमान 5.2 सुंदरनगर 0.0, भुंतर -0.2, धर्मशाला 2.8, ऊना 1.2, नाहन 3.9, सोलन 0.0, कांगड़ा 3.7, केलांग -6.8, बिलासपुर 2.3, हमीरपुर 2.6, चंबा 2.2 और डलहौजी में 5.7 डिग्री सेल्सियस रहा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App