क्लस्टर यूनिवर्सिटी और रीजनल सेंटर पर सोचेगी सरकार

By: Dec 7th, 2018 12:08 am

ऊना पहुंचे सीएम जयराम ठाकुर ने दिया आश्वासन, कालेज को दी दो भवनांे की सौगात

ऊना —राजकीय महाविद्यालय ऊना में दो नए भवनों का निर्माण किया जाएगा, वहीं ऊना कालेज को एचपीयू के रीजनल सेंटर व क्लस्टर यूनिवर्सिटी का दर्जा दिए जाने पर भी विचार किया जाएगा। यह ऐलान सीएम जयराम ठाकुर ने जिला मुख्यालय पर राजकीय महाविद्याय ऊना के स्वर्ण जयंती समारोह में बतौर मुख्यातिथि अपने संबोधन में कही। उन्होंने ऊना कालेज की स्थापना के 50 वर्ष पुरे होने पर सभी वर्तमान व पूर्व विद्यार्थियों तथा प्राध्यापकों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि ऊना कालेज के पास 180 कनाल भूमि है तथा इसके विस्तार की अपार संभावनाएं है। उन्होंने प्रदेश भाजपाध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती की मांग पर ऊना कालेज परिसर में नए कोर्स शुरू करवाने के लिए नए भवनों के निर्माण के लिए अपेक्षित बजट मुहैया करवाने की सहमति दी। उन्होंने कहा कि कालेज परिसर में दो नए भवन शीघ्र बनाए जाएंगे। इसके लिए जो भी बजट चाहिए होगा, उसकी डीपीआर बनाकर भेजे, तुरंत सरकार मंजूरी देगी। उन्होंने कहा कि ऊना कालेज को रीजनल सेंटर व क्लस्टर यूनिवर्सिटी का दर्जा देने पर भी विचार किया जाएगा। सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश ने शिक्षा के क्षेत्र में पूरे देश में अहम मुकाम हासिल किया है। हाल ही में प्रदेश को शिक्षा क्षेत्र में बेहतर कार्य के लिए पुरस्कृत भी किया गया है, लेकिन यह अभी पड़ाव मात्र है, हमे बहुत आगे पहंुचना है। उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति की सफललता के पीछे उसके परिवार, मित्रों के अलावा गुरुओं की अहम भूमिका रहती है। जयराम ठाकुर ने कहा कि 11 माह के शासन में उन्होंने प्रदेश को भली-भंाति समझा है। इस दौरान 68 में से 60 विस क्षेत्रों का दौरा कर चुके है। उन्होंने कहा कि ऊना कालेज की प्रदेश में अपनी विशिष्ट पहचान है। इस कालेज के विद्यार्थियों ने शिक्षा के अलावा सांस्कृतिक, खेल व अन्य गतिविधियों में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है।  सीएम जयराम ठाकुर ने विद्यार्थियों को नशे से दूर रहने व अपनी ऊर्जा को सकारात्मक कार्यों में लगाने का आह्वान किया। इससे पहले समारोह को ग्रामीण विकास मंत्री विरेंद्र कंवर, प्रदेश भाजपाध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती, कालेज प्राचार्य डा.त्रिलोक चंद ने भी संबोधित किया। कालेज के विद्यार्थियों ने रंगारांग सांस्कृति प्रस्तुतियां दी। सीएम ने विद्यार्थियों को सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करने के लिए ऐच्छिक निधि से 51 हजार रुपए देने की भी घोषणा की।  इस अवसर पर ग्रामीण विकास मंत्री विरेंद्र कंवर, प्रदेश भाजपाध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती, डीजीपी सीता राम मरड़ी, एचपीयू के वीसी सिकंदर कुमार, प्रवीण शर्मा, प्रो.रामकुमार, बलबीर चौधरी, संजीव कटवाल, निदेशक शिक्षा डा. अमरजीत शर्मा, डीसी राकेश कुमार प्रजापति, एसपी दिवाकर शर्मा व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

एस्टीमेट बनाने में डीसी साहब माहिर

कालेज में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सत्तपाल सत्ती ने उपायुक्त ऊना राकेश कुमार की जमकर तारीफ की। सत्तापाल सत्ती ने कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के समक्ष मांगे रखी। वहीं, उपायुक्त ऊना राकेश कुमार प्रजापति को एस्टीमेट बनाने में माहिर बताया। उन्होंने कहा कि यदि मुख्यमंत्री की ओर से किसी कार्य की स्वीकृति प्रदान की जाती है तो एस्टीमेट भी जल्द से जल्द ही बन जाएगा। इसमें हमारे डीसी साहब माहिर हैं।

सीएम ने याद किए कालेज के दिन

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि कालेज लाइफ व्यक्ति के जीवन का अहम हिस्सा होता है, जिसकी यादों को वह ताउम्र संयोएं रखता है। सीएम जयराम ठाकुर ने अपने कालेज के दिनों को भी याद किया। वहीं, कहा कि विद्यार्थी जीवन में व्यक्ति जिम्मेदारियों के बोझ से दूर रहता है तथा अपने जीवन को सही प्रकार से जी पाता है। अब तो न परिवार के लिए न ही अपने लिए समय मिल पाता है।

कई मिले, तो कई बिछडे़

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि हर कालेज में कोई न कोई स्थान ऐसा जरूर होता है, जो स्मृतियों में बना रहता है। हमारे कालेज में एक पीपल का पेड़ था, जिसके नीचे कई वादे हुए तो कई वादाखिलाफिया भी हुई। कई मिले, तो कई बिछडे़।

जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत  मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App