क्‍यों आती है हिचकी

By: Dec 29th, 2018 12:04 am

आपको भी जब कभी हिचकी आई होगी, तो आपने भी ये ही सोच लिया होगा कि शायद कोई याद कर रहा है। हिचकी आने की कई वजह हो सकती है। वैसे हिचकी आना तो आम बात है, लेकिन मेडिकल साइंस के मुताबिक लगातार हिचकी आना एक बीमारी है। सामान्य उपायों के बाद भी अगर हिचकी नहीं रुक रही है, तो डाक्टर की राय लेना जरूरी है। आपको जब कभी हिचकी आती है, तो आप परेशान हो जाते हैं।

कब आती है हिचकीः मेडिकल साइंस के मुताबिक डायफ्रॉम के सिकुड़ने पर हिचकी आती है। ऐसे में जब कभी हिचकी आए, तो अपनी सांसों को रोकंे। ऐसा करने से फेफड़े में कार्बन डाइऑक्साइड भर जाएगा और डायफ्रॉम उसे निकालने का काम करेगा। डायफ्रॉम जैसे ही एक्टिव होगा हिचकी आनी बंद हो जाएगी।

चीनी खाने से हिचकी रुकेगी: जैसे ही हिचकी आए एक चम्मच चीनी खा लें। चीनी खाने से हिचकी आनी बंद हो जाएगी। ज्यादा तेज हिचकी आ रही है, तो पानी में चीनी और नमक को मिला लें और उसे पी लें। कुछ देर में हिचकी बंद हो जाएगी।

नींबू और शहद का सेवनः हिचकी रोकने में नींबू और शहद भी कारगर होता है। एक चम्मच नींबू का रस निकालें और उसमें शहद मिलाएं और फिर उसे पी जाएं। इससे हिचकी बंद हो जाएगी।

तेज खाने से आती है हिचकीः  बिना चबाए तेज खाने से हिचकी आती है। तीखा खाना खाने से भी हिचकी आती है। इसलिए खाना धीरे-धीरे चबा कर खाएं। अच्छे से चबाकर खाने से हिचकी भी नहीं आएगी और डाइजेशन भी सही रहेगा।

काली मिर्चः  हिचकी आने लगे तो काली मिर्च चीनी के साथ मुंह में रखकर चबाएं। कुछ देर तक उसका रस चूसते रहें। ज्यादा तीखा लगने पर पानी पी सकते हैं। ऐसा करने से हिचकी बंद हो जाएगी।

टमाटर खाने से भी हिचकी आना बंद हो जाती है, इसके अलावा एक चम्मच पीनट बटर भी खा सकते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App