पटकथा लिखते समय विशेषज्ञों की राय जरूर लें

By: Dec 19th, 2018 12:07 am

अगर आप भी उभरते कलाकारों में से एक हैं, और अपनी कहानी से लोगों का दिल जितना चाहते हैं, तो इन दिग्गजों की राय आपके लिए जरूर फायदेमंद होगी। प्रसिद्ध पटकथा लेखक अंजुम राजाबली कहते हैं, कि मुझे यह लगता है कि कहानी लिखने की प्रक्रिया में आप कहानी के किरदार को भुलकर उसे अपनी कहानी के क्लायमॅक्स तक पहुंचाने के बीच, उस किरदार के मूल अंग को पीछे छोड़ देते हैं।

आपके मन में इस किरदार की बनी प्रतिमा को लेकर आप इस किरदार को कहानी में आगे बढ़ाते हैं। इसकी वजह से कहानी का नैसर्गिक अर्क उससे छिन लिया जाता है। प्रसिद्ध पटकथा लेखिका जुही चतुर्वेदी कहती हैं, जब आप एक विचार या कल्पना के रूप में किसी को एक वचन देते है, तो आप उसे पूरा करने मे लग जाते हैं, लेकिन कई बार आपके किरदार आपको उस दिशा में नहीं ले जाते। अगर आपको इस वचन की पूर्णता करना मुश्किल लगे या ऐसा महसूस हो कि आपकी कहानी किसी दूसरी दिशा में आगे बढ़ रही है, तो आपका दिया हुआ वचन आपकी लेखन प्रक्रिया के आडे़ आ जाता है।

प्रशंसित फिल्म निर्माता राजकुमार हिरानी सलाह देते हैं कि कई बार ऐसा होता है कि दिनभर में लेखक को कहानी लिखने के लिए एक विचार तक नहीं मिलता और आप अपनी काबिलियत पर संदेह करने लगते हैं, लेकिन ऐसा नकारते हुए आपको धीरज रखना चाहिए। पिछले साल शुरू हुई इस स्क्रिप्ट कांटेस्ट के पहले संस्करण को मिली सफलता के बाद इसका दूसरा संस्करण भी शुरू हो चुका है। ‘सिनेस्तान डिजिटल प्राइवेट लिमिटेड  द्वारा लांच सिनेस्तान इंडियाज स्टोरीटेलर्स स्क्रिप्ट प्रतियोगिता’ आज तक भारत की सबसे बड़ी स्क्रिप्ट प्रतियोगिता है। सर्वश्रेष्ठ स्क्रिप्ट को 25 लाख रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। इस प्रतियोगिता के लिए कुल नकद पुरस्कार 50 लाख रुपए है। कुछ टॉप स्क्रिप्ट्स को सिनेस्तान स्क्रिप्ट बैंक में रखा जाएगा, जिसके जरिए स्टूडियो और प्रोडक्शन हाउस लेखकों के साथ सीधे संपर्क कर सकते हैं।

यह उन लेखकों के लिए बेहतर अवसर होगा, जो अकसर अपनी आवाज ऐसे स्टूडियो और प्रोडक्शन हाउस तक नहीं पहुंचा पाते हैं। सिनेस्तान डिजिटल प्राइवेट लिमिटेड के बारे में सिनेस्तान डिजिटल प्रा. लिमिटेड एक इंटरनेट मीडिया कंपनी है, जिसका मुख्यालय मुंबई में है। कंपनी नेटवर्क ऑडिएंस के लिए सिनेमा संबंधित उत्पादों और सेवाओं के निर्माण पर केंद्रित है। इसकी सबसे पुरानी पेशकशों में से एक है। यह भारतीय सिनेमा के समृद्ध अतीत और जीवंत उपस्थिति को रिकॉर्ड और वर्णित करने का प्रयास है। यह भारतीय सिनेमा का सबसे व्यापक डेटाबेस एक साथ एक जगह लाने के लिए काम कर रहा है।

— दिनेश जाला


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App