पढ़ाई करें ध्यान से

By: Dec 12th, 2018 12:05 am

कई बच्चों के साथ एक ही समस्या होती है कि वे बहुत पढ़ते हैं पर पेपरों के वक्त सब भूल जाते हैं। उसका कारण है तनाव और तनाव इसलिए होता है कि आप कायदे से पढ़ाई नहीं करते। अगर आप सही ढंग से पढ़ेंगे तो आपको यह समस्या नहीं होगी, तो चलिए जानते हैं पढ़ाई करने के कुछ बेहतरीन टिप्स।

 चिंतन-मनन कीजिए

आप जो भी पढ़ाई किए उसके बारे मंे चिंतन-मनन कीजिए, कहने का मतलब  है कि उस पर ध्यान लगाएं आप ने क्या-क्या पढ़ा। रात में सोने से पहले या कोई एकांत जगह में बैठ कर सोचें कि आपको क्या याद है कितना पढ़ा और क्या बाकी है। इससे आपके दिमाग में आपने जो पढ़ा है वह जरूर याद होगा। आप पढ़ते वक्त जो भी पढ़ रहे हंै उसे लिखते भी जाएं। इससे आपको जो पढ़ें, वह अच्छी तरीका से याद होगा। साथ मंे पेपरों के वक्त लिखने मंे समस्या नहीं होगी। यह एक बेहतरीन तरीका है ।

पढ़ाई का तरीका और प्लानिंग

बहुत से बच्चों की आदत होती है कि वे जब पेपर करीब आते हैं तब पढ़ना शुरू करते हैं। यह बहुत ही बुरी आदत है इसे पढ़ाई नहीं कहते हैं। और इसलिए पेपरों के समय सब भूल जाते हंै और तनाव रहता है। क्योंकि जल्दबाजी में हर काम खराब ही होता है। जिस तरह से बूंद-बूंद से घड़ा भरता है ठीक उसी तरह रोजाना और लंबे समय तक थोड़ा-थोड़ा पढ़ने से आपकी अच्छी तैयारी होगी। जब आपका सेमेस्टर शुरू हो उसी टाइम आप सोच लंे कि इस बार मुझे अपने दोस्तों से ज्यादा नबंर लाने हैं।

आपका एक सही फैसला आपका रिजल्ट बदल सकता है। इसलिए पहले दिन से ही पढ़ना शुरू करंे और ऐसा नहीं कि एक दिन में 2-3 चेप्टर खत्म कर दें और अगले चार-पांच दिन अभ्यास भी न करें। ऐसा गलती बिलकुल न करें। हर रोज थोड़ा-थोड़ा पढ़ंे और जो पढ़ रहे हंै, उसे अच्छी तरह समझें और जब भी पढ़ते वक्त बोर होने लगें या आलस आने लगे तो थोड़ी देर आराम कर लें। परीक्षा के वक्त तब आपको नए टॉपिक्स पढ़ने की जरूरत नहीं होगी। सभी विषय और पाठ आपके द्वारा पहले से ही पढ़े हुए होंगे, तो इससे रिवीजन के लिए भी आपको पर्याप्त समय मिल जाएगा। आपको परीक्षा में सफलता चाहिए ,तो रेगुलर स्टडी के लिए समय निकालंे और धैर्य के साथ पूरे साल पढ़ाई करें।

जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत  मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App