पहले ही दिन नंबर वन टीम इंडिया का फूला दम, सिर्फ पुजारा का मिला सहारा

By: Dec 7th, 2018 12:07 am

आस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड टेस्ट में भारत के पहली पारी में स्टंप्स तक नौ विकेट पर 250 रन

एडिलेड – श्रीमान भरोसेमंद चेतेश्वर पुजारा (123) रन की जुझारू शतकीय पारी की बदौलत भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ यहां एडिलेड ओवल में पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन गुरुवार को खराब शुरुआत से उबरते हुए स्टंप्स तक नौ विकेट पर 250 रन बना लिए। पुजारा ने अपने टेस्ट करियर का 16वां शतक बनाया और 65वें टेस्ट में अपने 5000 रन भी पूरे कर लिए। पुजारा ने एक छोर संभालकर बल्लेबाजी करते हुए 246 गेंदों पर नाबाद 123 रन में सात चौके और दो छक्के लगाए। पुजारा नौवें बल्लेबाज़ के रूप में दिन के 88वें ओवर की पांचवीं गेंद पर रनआउट हुए और इसके साथ ही दिन का खेल समाप्त हो गया। आस्ट्रेलिया में इतिहास रचने की प्रबल दावेदार मानी जा रही दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम का पहले टेस्ट के पहले ही दिन प्रदर्शन निराशाजनक रहा। मात्र 86 रन पर आधी टीम गंवाने के बाद भरोसेमंद बल्लेबाज पुजारा की शतकीय पारी से भारत ने अपना सम्मान बचाया। स्टंप्स के समय मोहम्मद शमी छह रन बनाकर क्रीज पर थे, जबकि अंतिम बल्लेबाज जसप्रीत बुमराह दूसरे दिन मैदान पर उतरेंगे। भारत के स्टार बल्लेबाजों का प्रदर्शन निराशाजनक रहा और टीम के सबसे बड़े स्टार बल्लेबाज़ कप्तान विराट कोहली तीन रन बनाकर आउट हो गए। लोकेश राहुल दो, मुरली विजय 11, अजिंक्या रहाणे 13, टीम में वापसी करने वाले रोहित शर्मा 37, ऋषभ पंत 25 और रविचंद्रन अश्विन 25 रन बनाकर आउट हुए। मेजबान टीम ने घरेलू मैदान पर बेहतरीन गेंदबाजी की और लगातार अंतराल पर भारतीय टीम के विकेट उखाड़े। मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड और पैट कमिंस की तेज गेंदबाजी तिकड़ी ने अपेक्षा के अनुरूप खेल दिखाते हुए दो-दो विकेट निकाले, जबकि ऑफ स्पिनर नाथन लियोन को भी दो विकेट मिले।

द्रविड़ भी कुछ ऐसे ही थे

नई दिल्ली — पांच हजार रन पूरे करते ही चेतेश्वर पुजारा की राहुल द्रविड़ के साथ तुलना फिर शुरू हो गई। पुजारा भी द्रविड़ की तरह तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हैं। और यह भी संयोग है कि द्रविड़ ने भी 108 पारियों में ही अपने 5000 टेस्ट पूरे किए थे। इतना ही नहीं, द्रविड़ और पुजारा दोनों ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 3000 रन (67 पारियों), 4000 रन (84 पारियों) में पूरे किए।

5000 हजारी बने

एडिलेड — विश्वसनीय बल्लेबाज़ चेतेश्वर पुजारा टेस्ट क्रिकेट में 5000 रन पूरे करने वाले 12वें भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। पुजारा ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड ओवल में पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन गुरुवार को 123 रन की बेहतरीन पारी खेलकर यह उपलब्धि हासिल की।

बाकी बल्लेबाज गलतियों से सीखे

एडिलेड — भारत की पहली पारी के नायक चेतेश्वर पुजारा ने गुरुवार को स्वीकार किया कि आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट के पहले दिन शीर्ष क्रम को बेहतर बल्लेबाजी करनी चाहिए थी। उन्होंने कहा कि हमें बेहतर बल्लेबाजी करनी चाहिए थी, लेकिन पहले दो सत्र में उन्होंने भी अच्छी गेंदबाजी की। मैं जानता था कि मुझे धैर्य बरतना चाहिए और लूज गेंदों का इंतजार करना चाहिए। जिस तरह से उन्होंने गेंदबाजी की, वो सही लाइन एवं लेंथ में थी। मुझे भी लगा कि हमारे शीर्ष क्रम को बेहतर बल्लेबाजी करनी चाहिए थी, लेकिन वे भी गलतियों से सीख लेंगे। उम्मीद करते हैं कि हम दूसरी पारी में अच्छी बल्लेबाजी करेंगे। जहां तक मेरी पारी का संबंध है तो मैं अच्छी तरह तैयार था तथा आज मेरा प्रथम श्रेणी और टेस्ट क्रिकेट का अनुभव काम आया।

जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत  मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App