रोहडू में पटरी पर लौटी जिंदगी की रफ्तार

By: Dec 29th, 2018 12:07 am

रोहडू – रोहडू में बीते दिन गाय के बछड़े के मामले को लेकर शुक्रवार को माहौल शांतिपूर्ण व सौहार्दपूर्ण रहा। बाजार में सभी दुकानें खुली रहीं। मामले को लेकर शुक्रवार को एसडीएम सभागार में सर्वधर्म सभा के साथ विशेष बैठक आयोजित हुई। बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिमला मनमोहन शर्मा, एडीएम शिमला जीसी नेगी की अध्यक्षता में हुई। बैठक में एसडीएम रोहडू बाबू राम शर्मा, डीएसपी रोहडू अनिल शर्मा, विश्व हिंदु परिषद के प्रांत महामंत्री पवन बजरंगी, बजरंग दल के जिला संयोजक अनिल बेथुवाण, हिंदू जागरण मंच जिला शिमला संयोजक दीपक मांटा, गौ सेवा सदन रोहडू प्रभारी प्रमोद शर्मा, भाजयूमो प्रदेश महामंत्री अरूण फाल्टा, संघ के पूर्व जिला कार्यवाहक भरत भूषण, भारतीय किसान संघ प्रदेश महामंत्री सुरेश ठाकुर, अल्प संख्यक समुदाय के ब्लॉक कांग्रेस कमेटी रोहडू अध्यक्ष मोहम्मद जावेद, अल्पसंख्यक समुदाय के प्रतिनिधि जाफर अली, लियाकत, सिकंदर, सितेंदर मौजूद रहे। बीते दिन गाय के बछड़े के कटे सिर को लेकर हुए गतिरोध पर सभी धर्मो के प्रतिनिधियों ने बताया कि रोहडू में हिंदू और स्थानीय मुसलमानों के साथ उनका आपसी ढाई सौ साल पुराना रिश्ता है जो आपस में मरने और जीने पर एक सदा एक साथ रहते है। सर्वधर्म सभा ने स्वीकार किया कि जो भी बीते दिन बाजार में हुआ है, वह बाहरी राज्यों से रोहडू में आ रहे लोगों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन था। इस प्रदर्शन में सभी स्थानीय समुदायों के लोग शामिल रहे।

चिट्टे-नशे का कारोबार फैला रहे बाहरी लोग

सर्व धर्म सभा के सभी प्रतिनिधियों ने बताया कि बाहरी राज्यों से जो भी लोग यहां पर आते हैं, वे यहां पर नशीले कारोबार से भी जुड़े होते हैं। इन लोगों से यहां स्थानीय कारोबारियों का कारोबार प्रभावित हुआ है। वहीं बढ़ते नशीले कारोबार से युवा पीढ़ी भी खराब हो रही है। यहां बाहरी राज्यों से आ रहे कारोबारियों का पंजीकरण भी पुलिस व प्रशासन की ओर से नहीं किया जा रहा है, जिससे इन लोगों को शय मिल रही है। सभी प्रतिनिधियों ने आग्रह किया कि बाहर से आ रहे कारोबारियों का पंजीकरण किया जाए और उनके कारोबार भी नजर रखी जाए, कहीं इस आड़ में वे नशीले पदार्थों का कारोबार तो नहीं कर रहे हैं।

गो रक्षा के हों पूरे प्रबंध

गो सेवा सदन रोहडू प्रभारी प्रमोद शर्मा ने बताया कि उच्च न्यायालय ने गौ रक्षा को सुनिश्चित किया है, जिसके लिए सभी विभागों की जिम्मेवारी भी सुनिश्चित की है, लेकिन समाज में यह व्यवस्था कहीं पर भी अमल में नहीं लाई जा रही है। वहीं अल्प संख्य समुदाय के ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष मोहम्मद जावेद ने बताया कि गाय उनकी भी माता है, जिसके सहयोग के लिए वे गौ सेवा सदन के साथ जुड़ना चाहते हैं। वहीं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मनमोहन शर्मा ने बताया कि हम भारतीय है और राष्ट्रीयता की रक्षा के लिए हर समुदाय के लोग जिम्मेवार है। बाहरी राज्यों पर हमारा कारोबार निर्भर है। यहां पर आ रहे कारोबारियों के कारोबार व उनके पंजीकरण की प्रक्रिया को पहले से अधिक बेहतर सुनिश्चित की जाएगी। सर्वधर्म सभा ने लगाए नारे बैठक संपन्न के बाद सभी समुदाय के लोगों ने सभागार के बाहर बंदे मातरम और जय ंिहंद के नारे भी लगाए। सभी समुदाय के लोगों ने एकजुट होकर शांति बनाए रखने का भी आश्वासन दिया। बीते दिन हुई अशांति पर खेद प्रकट किया गया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App