विधायक प्राथमिकताओं में सबसे ज्यादा सड़कों के मुद्दे

By: Dec 29th, 2018 12:15 am

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर बोले, मांगों और आवश्यकताओं के अनुरूप ही करेंगे क्षेत्रों का विकास

शिमला – मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार के प्रयास संबंधित विधायकों की मांगों और आवश्यकताओं के अनुरूप क्षेत्र का विकास सुनिश्चित करना है। एक वर्ष के कार्यकाल के दौरान राज्य सरकार का लक्ष्य राज्य के लोगों की आवश्यकताओं और अपेक्षाओं को पूरा करने को लेकर रहा है। जन मंच लोगों की समस्याओं का समाधान करने के लिए शुरू किया गया है। मुख्यमंत्री शुक्रवार को विधायक प्राथमिकताओं के निर्धारण के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने वर्तमान राज्य सरकार ने एक वर्ष के कार्यकाल के दौरान सुनिश्चित किया है कि राज्य के सभी क्षेत्रों को विकास के मामले में उनका वाजिब हिस्सा प्राप्त हो। इस अवधि के दौरान उन्होंने लोगों के साथ निजी संपर्क सुनिश्चित बनाने के लिए राज्य के 63 विधानसभा क्षेत्रों का दौरा किया है। पिछली राज्य सरकार ने अपने वित्तीय कुप्रबंधन के कारण राज्य पर 46,500 करोड़ का कर्ज छोड़ा। सरकार सुनिश्चित करेगी कि राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई सभी योजनाओं के लिए बजट में पर्याप्त प्रावधान हो।

विधायक निधी बढ़े, सोलन जिला की सड़कें सुधारी जाएं

नालागढ़ के विधायक लखविंद्र सिंह राणा ने मुख्यमंत्री से विधायक प्राथमिकता निधि के तहत धनराशि में वृद्धि करने का आग्रह किया। दून के विधायक परमजीत सिंह ने मुख्यमंत्री से बद्दी क्षेत्र में कानून एवं व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए प्रभावी कदम उठाने का आग्रह किया। उन्होंने उनके क्षेत्र में सड़कों के सुधार के लिए भी आग्रह किया। सोलन के विधायक डा. कर्नल धनीराम शांडिल ने मुख्यमंत्री से सोलन शहर में जलापूर्ति योजना को सुदृढ़ बनाने तथा पार्किंग की व्यवस्था की मांग की।

सिरमौर जिला

सड़कें मजबूत हों, पर्यटन बढ़ाया जाए

पच्छाद के विधायक सुरेश कश्यप ने उनके क्षेत्र में सड़क नेटवर्क मजबूत करने को आग्रह किया। उन्होंने शिक्षा तथा स्वास्थ्य संस्थानों में पर्याप्त स्टॉफ प्रदान करने का भी आग्रह किया। श्रीरेणुका के विधायक विनय कुमार ने नाबार्ड तथा विधायक निधि के तहत प्रदान की जा रही धनराशि में वृद्धि का आग्रह किया।

लो वोल्टेज का समाधान निकालें

पांवटा साहिब के विधायक सुखराम ने अपने क्षेत्र की प्राथमिकताओं का विवरण देते हुए कहा कि अधिक से अधिक क्षेत्र को सिंचाई सुविधा के अंतर्गत लाने के प्रयास किए जाने चाहिए। उन्होंने क्षेत्र में वोल्टेज की समस्या का समाधान करने के लिए भी आग्रह किया।

विभागों में बेहतर तालमेल हो

शिलाई के विधायक हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि सड़कों के निर्माण में वन संरक्षण अधिनियम सबसे बड़ी अड़चन है। उन्होंने पुरानी चूने की खदानें पुनर्जीवित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने का आग्रह किया।

जिला मंडी

मंडी में पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिले

करसोग के विधायक हीरा लाल ने उनके क्षेत्र, विशेषकर तत्तापानी, माहूनाग, कामाक्षा माता को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए मुख्यमंत्री से आग्रह किया। सुंदरनगर के विधायक राकेश जम्वाल ने कहा कि सुंदरनगर शहर के लिए पर्याप्त जलापूर्ति योजना के प्रयास किए जाने चाहिए। नाचन के विधायक विनोद कुमार ने मुख्यमंत्री से उनके निर्वाचन क्षेत्र की पांच पंचायतों को नगर नियोजन क्षेत्र से बाहर करने का आग्रह किया। द्रंग के विधायक जवाहर ठाकुर ने मुख्यमंत्री को कार्यकाल का एक वर्ष सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए बधाई दी।

जोगिंद्रनगर की सड़कों की दशा सुधारें

जोगिंद्रनगर के विधायक प्रकाश राणा ने उनके क्षेत्र में सड़क नेटवर्क को मजबूत करने के लिए आग्रह किया।  उन्होंने शिक्षा तथा स्वास्थ्य संस्थानों में पर्याप्त स्टाफ प्रदान करने के लिए भी आग्रह किया।

नालसर झील निखरे, सरकाघाट बने नगर परिषद

बल्ह के विधायक इंद्र सिंह गांधी ने नालसर झील को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने का आग्रह किया। सरकाघाट के विधायक कर्नल इंद्र सिंह ने सड़कों के रखरखाव और सरकाघाट को नगर परिषद बनाने आग्रह किया।

कुल्लू

मार्गों की दशा सुधरे

कुल्लू के विधायक सुंदर सिंह ने कहा कि सड़कों की उपयुक्त मरम्मत पर बल दिया जाना चाहिए। बंजार के विधायक सुरेंद्र शौरी ने बंजार शहर के लिए ठोस कचरा प्रबंधन उपचार संयत्र प्रदान करने साइकिल ट्रैक तथा रॉक क्लाईम्बिंग स्थलों को विकसित करने का भी आग्रह किया।

कूहलों का रखरखाव हो

आनी के विधायक किशोरी लाल ने कहा कि उनके क्षेत्र में सड़कों के निर्माण को प्राथमिकता प्रदान की जानी चाहिए। उन्होंने क्षेत्र में किसानों को सिंचाई सुविधाएं प्रदान करने के लिए पुरानी कूहलों के रखरखाव के लिए भी आग्रह किया।

बिलासपुर जिला

विद्युत आपूर्ति सुधारें

झंडूता के विधायक जीतराम कटवाल ने कहा कि वन संरक्षण अधिनियम स्वीकृतियों के कारण अनेक मामले लंबित हैं। उन्होंने झंडूता क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति में सुधार के लिए आग्रह किया और भाखड़ा विस्थापितों का मुद्दा उठाया।

घुमारवीं में बस अड्डा बने

घुमारवीं के विधायक राजेंद्र गर्ग ने क्षेत्र की विकासात्मक मांगों के प्रति विचारशील होने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने मुख्यमंत्री से घुमारवीं में बस अड्डे के निर्माण का भी आग्रह किया।

रिक्त पद भरे जाएं

श्रीनयनादेवी के विधायक राम लाल ठाकुर ने मुख्यमंत्री से उनके क्षेत्र में स्वास्थ्य तथा शिक्षण संस्थानों में रिक्त पदों को भरने के लिए आग्रह किया।

जिला शिमला

जुब्बल के कुपड़ में स्कीइंग हो

मुख्य सचेतक नरेंद्र बरागटा ने कहा कि गिरी गंगा को पर्यटन गंतव्य के रूप में विकसित करने के अलावा जुब्बल के कुपड़ को स्कीइंग गंतव्य के रूप में विकसित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हाटकोटी को प्रमुख धार्मिक एवं जलक्रीड़ा गंतव्य के रूप में विकसित किया जा सकता है।

सेब उत्पादकों पर ध्यान दें

ठियोग के विधायक राकेश सिंघा ने कहा कि सरकार द्वारा की जा रही योजनाओं की घोषणाओं के लिए पर्याप्त धनराशि प्रदान की जानी चाहिए। उन्होंने सेब उत्पादकों के मुद्दों को भी उठाया।

मल्याणा में गर्ल्ज कालेज बने, मैहली में मल निकासी सुविधा

कुसुम्पटी के विधायक अनिरूद्ध सिंह ने कहा कि विधायक प्राथमिकता के तहत सड़कों के कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर लिया जाना चाहिए। उन्होंने मल्याणा में बेटियों के लिए कालेज खोलने तथा मैहली क्षेत्र में मल निकासी कनेक्शन प्रदान करने का आग्रह किया।

एच्छिक निधि बढ़ाई जाए, शिमला ग्रामीण में बढ़े पयर्टन

शिमला ग्रामीण के विधायक विक्रमादित्य सिंह ने मुख्यमंत्री से विधायकों की एच्छिक निधि में बढ़ोतरी करने के लिए आग्रह किया। उन्होंने कहा कि क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाना चाहिए।

रामपुर में बाइपास बनाया जाए, संपर्क मार्ग भी सुधारें

रामपुर के विधायक नंद लाल ने कहा कि रामपुर की काशापाठ क्षेत्र को जोड़ने वाली सड़क के कार्य को शीघ्र पूरा किया जाना चाहिए। रामपुर शहर में भीड़ कम करने के लिए बाइपास का निर्माण किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि संपर्क सड़कों के समुचित रखरखाव के लिए कदम उठाए जाने चाहिए।

चौपाल में ग्रामीण सड़कों को नाबार्ड से पर्याप्त धन मिले

चौपाल के विधायक बलबीर सिंह वर्मा ने वन विभाग के राजस्व रिकार्ड में सड़कों को समुचित रखरखाव के लिए राज्य लोक निर्माण विभाग को हस्तातंरित करने पर बल लिया। उन्होंने उनके क्षेत्र की ग्रामीण सड़कों के निर्माण के लिए केंद्रीय सड़क निधि तथा नाबार्ड के तहत पर्याप्त धनराशि के लिए आग्रह किया। साथ ही क्षेत्र के स्वास्थ्य संस्थानों में डाक्टरों के सभी रिक्त पदों को भरने की मांग उठाई।

रोहड़ू अस्पताल में डाक्टरों के पद भरें

रोहडू के विधायक मोहन लाल ब्राक्टा ने कहा कि नाबार्ड के तहत निर्धारित सीमा में बढ़ोतरी की जानी चाहिए, ताकि विधायकों के पास सड़कों के निर्माण के लिए और अधिक धनराशि उपलब्ध हो। उन्होंने मुख्यमंत्री से ठियोग-हाटकोटी-रोहडू सड़क को शीघ्र पूरा करने का आग्रह किया। उन्होंने नागरिक अस्पताल रोहडू में डाक्टरों के रिक्त पदों को भरने का भी आग्रह किया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App