वीआर स्कूल के होनहारों की थपथपाई पीठ

By: Dec 7th, 2018 12:09 am

बीबीएन –शिक्षा, संसदीय मामले एवं विधि मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि शिक्षा को समग्र विकास का पर्याय बनाने के लिए हमें अपनी शिक्षा पद्धति में संस्कारों एवं नैतिक मूल्यों का समावेश करना होगा। सुरेश भारद्वाज गुरुवार को बद्दी स्थित वीआर सीनियर सेकेंडरी पब्लिक स्कूल के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे। शिक्षा मंत्री ने दीप प्रज्वलित कर विधिवत कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने इस अवसर पर देश के संविधान निर्माता भारत रतन डा. भीमराव अंबेडकर को उनके महापरिनिर्वाण दिवस पर श्रद्धांजलि अर्पित की।  सुरेश भारद्वाज ने कहा कि शिक्षा तभी सार्थक है जब वह छात्र को न केवल ज्ञानवान अपितु संस्कारवान भी बनाए। उन्होंने कहा कि भारतीय शिक्षा पद्धति छात्रों को अपने परिवेश की जानकारी के साथ-साथ नैतिक मूल्यों एवं संस्कारों को आत्मसात करने पर बल देती है। पराधीनता के लंबे समय ने जहां हमारी शिक्षा पद्धति को नष्ट किया वहीं भारतीय संस्कृति और मूल्यों का क्षरण भी किया। उन्होंने कहा कि अंग्रेजों के समय में लॉर्ड मेकाले द्वारा स्थापित शिक्षा पद्धति ने ऐसे लिपिकों को जन्म दिया जो तत्कालीन ब्रिटिश साम्राज्य के हितों का संवर्धन करने के लिए ही शिक्षित किए गए थे। उन्हांेने कहा कि पराधीनता की इस शिक्षा प्रणाली को हमें अपनी संस्कृति की प्रणाली से बदलना होगा। उन्होंने छात्रों, अध्यापकों तथा अभिभावकों से आग्रह किया कि वे नशे को जड़ से समाप्त करने में अपन सहयोग दें। उन्होंने कहा कि विद्यालय का वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह सभी के लिए महत्त्वपूर्ण है। उन्हांेने आशा जताई कि इस अवसर पर पुरस्कृत किए गए छात्र अन्य को भी लक्ष्य को ओर निरंतर अग्रसर रहने की प्रेरणा देंगे। सुरेश भारद्वाज ने इस अवसर पर मेधावी छात्रों को पुरस्कृत किया। विद्यालय के छात्रों ने इस अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

झाड़माजरी स्कूल के भवन का लोकार्पण

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने दून विस क्षेत्र के दौरान राजकीय उच्च पाठशाला झाड़माजरी के 66 लाख से नवनिर्मित अतिरिक्त भवन का लोकार्पण किया। इस दौरान दून के विधायक परमजीत पम्मी, बीडीसी के पूर्व उपाध्यक्ष बलविंद्र ठाकुर सहित अन्य मौजूद रहे।

कार्यक्रम में ये रहे उपस्थित

दून के विधायक परमजीत सिंह पम्मी, प्रदेश जल प्रबंधन बोर्ड के उपाध्यक्ष दर्शन सिंह सैणी, भारतीय प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत्त अधिकरी एवं झारखंड के पूर्व राज्य मुख्य निर्वाचन आयुक्त एसडी शर्मा, भाजपा राज्य कार्यकारिणी सदस्य डा. श्रीकांत शर्मा, नगर परिषद बद्दी के अध्यक्ष नरेंद्र दीपा, पार्षद, भाषा कला एवं संस्कृति विभाग की सेवानिवृत्त अतिरिक्त निदेशक डा. मधु कौशिक, उपनिदेशक उच्च शिक्षा पूनम सूद, उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा भागचंद चौहान, तहसीलदार नालागढ़ केशव राम, विद्यालय के अध्यक्ष डा. वीपी शर्मा, विद्यालय की सीनियर विंग की प्रधानाचार्य अंशी भनोट पट्टा, जूनियर विंग की प्रधानाचार्य जसभिंद्र कौर, अन्य गणमान्य व्यक्ति, अध्यापक, अभिभावक तथा छात्र इस अवसर पर उपस्थित थे।

जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत  मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App