हफ्ते का खास दिन

By: Dec 19th, 2018 12:06 am

अनिल कपूर, जन्मदिन 24 दिसंबर

अनिल कपूर भारतीय फिल्म अभिनेता और निर्माता हैं, जो कि बॉलीवुड और हॉलीवुड फिल्मों में अपने अभिनय और डॉयलाग्स बोलने के अंदाज से भी जाने जाते हैं। अनिल कपूर का जन्म 24 दिसंबर, 1956 को चैंबूर, मुंबई में हुआ है।  कपूर के फिल्मी करियर की शुरुआत फिल्म ‘हमारे तुम्हारे’ से एक छोटे के किरदार से हुई थी, लेकिन फिल्म ‘वो सात दिन’ में उनकी पहली अग्रणी भूमिका थी। इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में छोटी-बड़ी भूमिकाएं निभाईं और आलोचकों के साथ- साथ दर्शकों का काफी मनोरंजन किया। मेरी जंग, चमेली की शादी, जांबाज, कर्मा, तेजाब, रामलखन, घर हो तो ऐसा, बेटा, 1942 ए लव स्टोरी, विरासत, हम आपके दिल में रहते हैं, ताल, बुलंदी, पुकार, नायक, वेलकम, रेस, स्लमडॉग मिलेनियर जैसी फिल्मों में उन्होंने अपने अभिनय का जलवा बिखेरा। फिल्म बेटा में निभाए गए उनके किरदार ने सभी को भावनात्मक कर दिया था और ऐसा कहा जाने लगा था कि बेटा हो तो ऐसा वहीं फिल्म ‘नायक’ में निभाए गए उनके 1 दिन के मुख्यमंत्री के किरदार को खूब प्रशंसा मिली। अनिल की शादी सुनीता कपूर से हुई है।

अनिल कपूर एक भारतीय फिल्म अभिनेता और प्रोड्यूसर है, जिन्हें हम बहुत सी बॉलीवुड, इंटरनेशनल फिल्मों और टेलीविजन सीरीज में देख चुके हैं। अभिनेता के रूप में उन्हें तकरीबन 40 साल हो चुके हैं और 2005 से वह प्रोड्यूसर के रूप में भी काम कर रहे हैं। अपने करियर में वह बहुत से अवार्ड जीत चुके हैं, जिनमें 2 नेशनल फिल्म अवार्ड और छः फिल्मफेयर अवार्ड भी शामिल हैं।

इंटरनेशनल फिल्मों में कपूर का पहला रोल डेनी बॉयल की अकैडमी अवार्ड विनिंग फिल्म स्लैमडॉग मिलियनेयर में किया था, जिसके लिए उन्हें मोशन पिक्चर में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए स्क्रीन एक्टर गिल्ड अवार्ड मिला। एक्शन सीरीज 24 के आठवें सीजन में उनके प्रदर्शन को देखते हुए अमेरिकन प्रेस ने उनकी काफी तारीफ भी की। वैश्विक स्तर पर अनिल कपूर सबसे प्रसिद्ध और पहचाने जाने वाले भारतीय एक्टर हैं।

एक्टिंग करियर

1971 में शशि कपूर की ‘तु पायल मैं गीत’ में युवा शशि कपूर का किरदार निभाते हुए कपूर ने 12 साल की उम्र में ही फिल्मों में डेब्यू किया था, लेकिन यह फिल्म किसी कारणवश थियटर में रिलीज नहीं हो सकी। उसके बाद इन्होंने जो फिल्में कि अच्छी रहीं। दुनिया आज भी इनकी फैन हैं। क्योंकि इन्होंने अपने आपको बहुत फिट रखा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App