अन्नाद्रमुक के 26 सांसद सस्पेंड

By: Jan 3rd, 2019 12:05 am

सदन की कार्यवाही लगातार बाधित करने पर लोकसभा अध्यक्ष ने उठाया सख्त कदम

नई दिल्ली – लोकसभा में पिछले कई दिनों से कावेरी नदी पर बांध निर्माण के विरोध में हंगामा कर रहे अन्नाद्रमुक के 26 सदस्यों को अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने बुधवार को पांच दिन के लिए सदन की कार्यवाही से निलंबित कर दिया। सदन के वेल में लगातार आने और सदन की कार्यवाही को लगातार बाधित करने के कारण लोकसभा अध्यक्ष ने यह सख्त कदम उठाया। राफेल सौदे पर नियम 193 के तहत जारी चर्चा के बीच अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कई बार अन्नाद्रमुक सदस्यों को हंगामा नहीं करने की चेतावनी दी, लेकिन उत्तेजित सदस्य हाथों में बैनर लेकर और कागज उछाल कर सदन में लगातार हंगामा करते रहे। राफेल पर चर्चा के दारान तीन बार के स्थगन के बाद चौथी बार जब सदन की कार्यवाही आरंभ हुई तो अन्नाद्रमुक सदस्य पहले की तरह सदन के बीचोबीच आ गए और हंगामा करने लगे। श्रीमती महाजन ने हंगामा कर रहे सदस्यों का नाम लेते हुए कहा कि वे बार-बार नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं और जानबूझकर सदन की कार्यवाही में गतिरोध पैदा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अध्यक्ष द्वारा इस तरह से नाम लिए जाने के बाद नियम 374 ए के तहत सदस्य खुद ही पांच दिन के लिए सदन की कार्यवाही से निलंबित हो जाते हैं। उन्होंने सदस्यों से सदन से बाहर जाने का आग्रह किया और कहा कि जिन सदस्यों के नाम उन्होंने लिए हैं, अगले पांच दिन तक वे सदन की कार्यवाही में हिस्सा नहीं ले सकते। इसके बाद उन्होंने सदन की कार्यवाही गुरुवार पूर्वाह्न 11 बजे तक स्थगित कर दी।

संसद में उड़ाए गए कागज के प्लेन

लोकसभा में बुधवार को एक बार फिर राफेल विमान सौदे को लेकर सरकार और विपक्ष में बहस हुई। बहस के दौरान एक दिलचस्प वाकया देखने को मिला। दरअसल इस दौरान कांग्रेस सांसदों ने विरोध में कागज के जहाज बनाकर उड़ाने शुरू कर दिए, जिस पर लोकसभा स्पीकर ने उन्हें ऐसा करने से मना किया। सुमित्रा महाजन ने कहा कि ये क्या हो रहा है? आप हवाई जहाज क्यों उड़ा रहे हो, बचपन में नहीं उड़ाए? अभी बच्चे हो या बड़े हो?

प्रदर्शन करना लोकतांत्रिक अधिकार

लोकसभा अध्यक्ष के फैसले के जवाब में निलंबित सांसद एम थंबीदुरई ने एआईएडीएमके के सांसदों पर हुई इस कार्रवाई को लेकर बीजेपी पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि चुनाव आने वाले हैं और बीजेपी वहां कुछ सीटें जीतना चाहती है, इसीलिए उसने कर्नाटक को डेम बनाने की इजाजत दे दी है। सांसद ने कहा कि प्रदर्शन करना उनका लोकतांत्रिक अधिकार है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App