अब एक साथ करें पढ़ाई और कमाई

By: Jan 1st, 2019 12:03 am

 शिमला —हिमाचल के कालेजों में कॉमर्स में बीकॉम और एमकॉम करने वाले छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। ये छात्र अब लर्न करने के साथ अर्न भी कर पाएंगे। प्रदेश में पहली बार कॉमर्स के छात्रों को थ्योरी के साथ-साथ प्रैक्टीकल स्टॉक मार्केट के बारे में पता चल पाएगा। राज्य सरकार ने हिमाचल के 10 कालेजों को एक्सीलेंस कालेज का दर्जा देने के साथ यहां पर कॉमर्स लैबोरेटरी स्थापित करने का निर्णय लिया है। इसकी शुरुआत सोमवार को शिक्षा मंत्री ने शिमला के एक्सीलेंस कालेज संजौली से कर दी है। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने सोमवार को ‘प्रेस से मिलिए’ कार्यक्रम के दौरान सरकार की उपलब्धियां गिनवाते हुए कहा कि सरकारी शिक्षा को सुदृढ़ करने के लिए कई नई योजनाएं एक साल में शुरू की गई हैं। बता दें कि 10 कालेजों में स्थापित होने वाली इस लैब से हर साल 500 छात्र ट्रेनिंग ले पाएंगे। वहीं, कॉमर्स के छात्रों को फायदा देने के लिए उनकी प्लेंसमेंट भी उन्हीं कंपनियों के माध्यम से करवाई जाएगी, जो कंपनियां प्रदेश की लैब में सहयोग करेंगी। बताया जा रहा है कि हिमाचल में पहली मर्तबा नालागढ़ और संजौली कालेज में उद्योगों को बुलाकर छात्रों के साक्षात्कार करवाए गए। वहीं, छात्रों को बाहरी राज्यों की कंपनियों में रोजगार के लिए भेजा गया। सोमवार को मिडिया से रू-ब-रू होते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि उच्च शिक्षा में गुणवत्ता लाने के मकसद से मेधा प्रोत्साहन योजना भी सरकार ने शुरू की है। इस योजना के तहत एक साल में एक छात्र पर सरकार एक लाख रुपए खर्च करेंगी। इससे छात्र कहीं भी जाकर इंजनियरिंग और अन्य विषयों में ट्रेनिंग ले सकते है।

एक साल में आई 36000 एसीआर

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि एक साल में सरकार के पास 36000 शिक्षकों की एसीआर आई हैं। इन एसीआर के माध्यम से वर्तमान सरकार ने वर्ष 2007 से लेकर 2016 तक प्रोमोट हुए प्रधानाचार्यों की नियमित नियुक्ति कर दी है। कालेजों में भी एक साल में 645 असिस्टेंट प्रोफेसर्ज की नियुक्तियां सरकार द्वारा की गई हैं।

बोल देता हूं, नहीं होगा तबादला

शिक्षा मंत्री से जब तबादलों के मुद्दे पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि जब भी कोई मेरे पास आता है, तो मैं बोल देता हूं कि तबादला नहीं होगा। यही वजह है कि मैं काफी बदनाम हो गया हूं। शिक्षा विभाग में ज्यादा तबादले न हों, इसके लिए सरकार ने एक साल में कई प्रयास किए हैं।

अस्थायी शिक्षकों को पक्का करेगी सरकार

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि राज्य सरकार अस्थायी शिक्षकों को शिक्षा विभाग में रेगुलर करने के पक्ष में है। उन्होंने कहा कि हिमाचल में पीटीए, पैरा, पैट, एसएमसी शिक्षकों को रेगुलर करने से पहले तैयार किए गए ड्राफ्ट पर लॉ विभाग और वित्त विभाग के साथ बात की जा रही है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य में एसएमएसी शिक्षकों की भर्तियां अब तभी होंगी, जब इन शिक्षकों को शिक्षा विभाग में लाने के लिए कोई नीति बनेगी।

वित्त विभाग की मंजूरी के बिना खुले कालेज

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि 2017 में पूर्व सरकार ने वित्त विभाग की मंजूरी के बिना सैकड़ों कालेज खोले हैं। उन्होंने कहा कि 21 खोले गए नए कालेजों में से पांच कालेजों में इनरोलमेंट न होने की वजह से उन्हें बंद कर दिया गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App