गुनगुनी धूप सेंकने के फायदे

By: Jan 19th, 2019 12:05 am

सर्दी के मौसम में सुबह की धूप लेने का काफी बड़ा लाभ यह है कि ठंड के मौसम में शरीर को गरमाहट देती है और सर्दी से होने वाली अकड़न से बचाती है। धूप सेंकने के बाद आपकी कार्यक्षमता बढ़ती है और शरीर में लचीलापन और स्फूर्ति आती है…

सदियों से सूर्य को जीवनदाता माना गया है। वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी सुबह की धूप सेहत के लिए लाभाकरी और रोग निवारक होती है। खासतौर पर सर्दियों में सुबह की गुनगुनी धूप तो बेहद फायदेमंद और सुकून देने वाली होती है। सुबह 20 मिनट तक सूर्य किरणों में बैठने के बड़े फायदे होते हैं। सर्दी के मौसम में सुबह की धूप लेने का काफी बड़ा लाभ यह है कि यह ठंड के मौसम में शरीर को गरमाहट देती है और सर्दी से होने वाली अकड़न से बचाती है। धूप सेंकने के बाद आपकी कार्यक्षमता बढ़ती है और शरीर में लचीलापन और स्फूर्ति आती है। बहुत से लोग सर्दियों में कम रोशनी व धुंध के कारण सीजनल डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं। उनके लिए कुछ देर धूप सेकना बहुत जरूरी है।

विटामिन डी मिलता है

सुबह की ताजी धूप में बैठने से भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिलता है, जिससे हड्डियों का विकास ठीक से होता है और वे मजबूत बनती हैं। इसके आलावा जोड़ों के दर्द और ठंड के कारण होने वाले शारीरिक दर्द में भी आराम मिलता है।

फंगल इन्फेक्शन से बचाव

शरीर के किसी हिस्से पर होने वाले फंगल इन्फेक्शन को ठीक करने के लिए भी सुबह की ताजी धूप लेना बेहद लाभकारी होता है। इसके अलावा नमी की वजह से होने वाले कीटाणुओं के संक्रमण से बचाव में भी में धूप सेंकना कारगर होता है।

रक्तसंचार को बेहतर बनाए

सुबह की खिली धूप में बैठने से शरीर खून जमने की प्रक्रिया को रोकता है और रक्तसंचार को बेहतर बनता है। साथ ही डायबिटीज और हृदय संबंधी रोगों में भी ताजी धूप की सेंकना फायदेमंद होता है।

इसका रखें ध्यान

ध्यान रखें कि पसीना आने के बाद धूप में नहीं बैठना चाहिए। इसके अलावा दोपहर बाद सूर्य किरणों में बैठने का भी उतना महत्त्व नहीं होता है। बारिश के मौसम की धूप नुकसानदायक हो सकती है अतः इस धूप से बचें। साथ ही दोपहर के 12 से लेकर 3 बजे तक की धूप को सीधा सिर पर न पड़ने दें। केवल सुबह की कोमल धूप ही सेहत के लिए अच्छी होती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App