जब पढ़ने में न लगे बच्‍चों का मन

By: Jan 16th, 2019 12:04 am

बच्चो के  सामने यह समस्या आती है कि पढ़ाई में मन नहीं लगता है । मगर पढ़ना परीक्षा के लिए बहुत जरूरी है ।  पहले पढ़ाई में मन न लगने के कारण का पता लगाना चाहिए कि आखिर पढ़ाई में मन क्यों नहीं लग रहा है।

  1. पढ़ाई के लिए उपयुक्त माहौल का न होना।
  2. पढ़ने के उचित समय का न होना।
  3. पढ़ने के लिए उपयुक्त सामग्री का न होना।
  4. उचित मार्गदर्शन का न होना।
  5. एकाग्रता की कमी होना।
  6. दृढ निश्चय का अभाव।

मेरे ख्याल से उपरोक्त सामान्य कारणों से सामान्यतः बच्चे पढ़ नहीं पाते हंै ,  इसके अलावा भी कुछ अन्य विशेष कारण हो सकते हैं, जो अलग-अलग लोगों के लिए अलग हो सकते हंै। सही ढंग से तैयारी शुरू करने के लिए एक उपयुक्त मार्गदर्शक अति आवश्यक है । कई बार हम मेहनत और प्रयास तो बहुत करते हंै मगर सफलता नहीं मिलती है , दूसरी तरफ  कुछ लोग कम मेहनत और कुछ प्रयास में ही सफल हो जाते हंै । इसका कारण उनका सही दिशा में सार्थक प्रयास होता है । जैसेः अगर हम कील को उल्टा पकड़कर कितनी भी जोर से दीवार में ठोंके वह नहीं ठुक सकती है,  वहीं उसे सीधा कर देने पर वह थोड़े प्रयास से ही आराम से ठुक जाएगी । इसी तरह प्रतियोगी परीक्षा में सही दिशा में सही प्रयास बहुत जरूरी है ।

अपने लक्ष्य के बारे में पूरी जानकारी जुटानी होगी कि परीक्षा कैसे होगी?

सिलेबस क्या है?

पैटर्न किस तरह का है ?

प्रश्न किस तरह के आते है?

पाठ्य सामग्री कहां से, कैसे मिलेगी ?

तैयारी की रणनीति क्या होगी?

सफलता के लिए कितनी मेहनत जरूरी है?

सफल लोगों की क्या रणनीति रही थी इत्यादि

अगर हम इन प्रश्नों के उत्तर प्राप्त कर लेते है, तो  हमारी समस्या का आधा समाधान हो जाएगा। अब आधे समाधान के लिए हमें अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित करना होगा । मतलब सेल्फ मैनेजमेंट यदि हम खुद को सही तरीके से प्रतियोगिता के हिसाब से नहीं ढाल पाते हैं। हमें अपनी पढ़ाई का समय और घंटे अपनी क्षमता के अनुसार निर्धारित करने होंगे  और निर्धारित समयसारिणी का दृढ़ता के साथ पालन करना होगा। पढ़ाई हमेशा कुर्सी-टेबल पर बैठ कर ही करें बिस्तर पर लेट कर बिलकुल भी न पढ़ें । लेटकर पढ़ने से पढ़ा हुआ दिमाग में बिलकुल नहीं जाता , बल्कि नींद आने लगती है । पढ़ने के लिए अनुशासनप्रिय बनें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App