सप्लीमेंटरी थ्री डी रिपोर्ट बनाने में जुटा प्रशासन

By: Jan 25th, 2019 12:05 am

नूरपुर—उपमंडल नूरपुर में तहत पड़ते क्षेत्र में राष्ट्रीय उच्च मार्ग नंबर 154 पर प्रस्तावित फोरलेन सड़क मार्ग बारे अधिसूचना छपने के बाद नूरपुर प्रशासन ने इसमें रह गई कमियों को दूर करने के लिए सप्लिमेंटरी थ्री डी का कार्य पूर्ण करने का कार्य तेजगति से शुरू कर दिया है और प्रशासन इसे सात दिनों में पूरा करने को प्रयासरत है। इस कार्य के पूरा होते ही प्रशासन इसके पांचवें व छठे चरण को पूरा कर सबसे महत्त्वपूर्ण चरण थ्री जी व थ्री एच का कार्य पूरा करेगा, जिसके पूर्ण होते ही इस महत्त्वाकांक्षी फोरलेन सड़क मार्ग बनने का मार्ग प्रशस्त जाएगा। नूरपुर प्रशासन ने थ्री डी का कार्य पूरा कर इसे नेशनल हाई वे अथारिटी को जमा करवा दिया था, जो कि इस माह में प्रकाशित हो गई थी। प्रशासन अब अधिसूचना छपने के बाद इसमें रह गई कमियों को पूरा करने में जुटा है, जिसमें  जिन खसरा नंबरों में यह फोरलेन सड़क मार्ग बनेगा, उनमें किसी का नाम छूट गया है या गलत छप गया है या कुछ अन्य कमियां रहा गई हैं,उन्हें पूरा कर पुनः नेशनल हाई-वे अथारिटी को जमा करवाएगा। इस बारे अधिकृत कर्मियों व सबंधित राजस्व अधिकारियों से रिपोर्ट लेकर इस सप्लिमेंटरी थ्री डी का कार्य पूरा करने में जुटा है। प्रशासन अब स्टेज ई व एफ  के बाद सीधे  स्टेज जी में आएगा और उसमें प्रशासन मुआवजा निर्धारण करेगा।  प्रशासन इसमें सिर्फ  खाली जमीन का मुआवजा निर्धारित करेगा, जबकि उसमे बने मकान, दुकान व अन्य सैटकचर का मुआवजा एनएच अथारिटी ने किसी कंपनी को दिया है, जबकि पेड़ों का मुआवजा होलडिक्लचर वाले करेंगे और बाद में प्रशासन कलेक्टिव अवार्ड बनाएगा संयुक्त मुआवजा और उसे पात्र को देगा। उधर, नूरपुर प्रशासन ने इस सड़क के निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण करने के लिए कमर कसी हुई है।

शहर नहीं होगा प्रभावित

फोरलेन सड़क बनने की प्रक्रिया में नूरपुर शहर प्रभावित नहीं होगा और यह शहर इसके निर्माण से प्रभावित होने से लगभग बच जाएगा। नूरपुर में फोरलेन सड़क न्याजपुर से पहले बौड़ के पास से होकर हाउसिंग कलोनी के पास के गुजर कर खुशीनगर के पास से निकलेगी।

एसडीएम के बोल

एसडीएम ने बताया कि नेशनल हाई-वे अथारिटी द्वारा थ्री डी की अधिसूचना प्रकाशित होने के बाद उसमें कुछ रह गई कमियों को दूर करने को प्रशासन सप्लीमेंटरी थ्री डी की रिपोर्ट बनाकर पुनः नेशनल हाई-वे अथारिटी को जमा करवाएगा, जिसे सात दिन में पूरा करेंगे।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App