आंगनबाड़ी केंद्रों में भी आधार अपडेट

By: Feb 21st, 2019 12:15 am

पायलट प्रोजेक्ट में 234 केंद्रों पर सुविधा, मार्च तक होगी शुरूआत

कसौली – इनसान की अत्याधुनिक पहचान यानी आधार को अपडेट करने अथवा त्रुटियों को सुधारने की सुविधा अब हिमाचल के आंगनबाड़ी केंद्र व सुपरिवाइजर कार्यालय में भी उपलब्ध होगी। सरकार के इस पायलट प्रोजेक्ट के तहत महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा प्रदेश के 234 केंद्रों को चयनित किया गया है। इन केंद्रों में कार्यरत कार्यकर्ताओं व सुपरिवाइजर को प्रशिक्षण का काम पूरा कर लिया गया है। इसके साथ ही इन केंद्रों को मोबाइल फोन व लेपटॉप भी दिए गए हैं, जिनकी मदद से आधार अपडेट के काम को अंजाम दिया जाएगा।  गौरतलब है कि मौजूदा समय में आधार अपडेट करने के लिए केवल जिला व उपमंडल स्तर पर ही आधार बनाने वाली निजी एजेंसी काम कर रही है। जहां अधिक भीड़ होने से लोगों को भारी दिक्कतें आ रही हैं। इसके अलावा ग्रामीण इलाकों के लोग नजदीकी केंद्र न होने से आधार में अधिक रुचि नहीं दिखा रहे हैं। इन्हीं लोगों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने नई शुरूआत की है। मार्च माह से पहले सभी 234 केंद्रों पर आधार अपडेट की सुविधा को शुरू कर दिया जाएगा।

नए आधार कार्ड की सुविधा भी जल्द मिलेगी

महिला एवं बाल विकास विभाग के निदेशक राजेश शर्मा ने कहा कि 234 केंद्रों पर पायलट प्रोजेक्ट पर आधार अपडेट का काम शुरू किया जा रहा है। आगे चलकर इन केंद्रों पर नए आधार कार्ड बनाने की सुविधा को भी शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सुपरवाइजर व कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

आधार केंद्र की तरह फीस

जिन आंगनबाड़ी केंद्रों में आधार अपडेट की सुविधा को आरंभ किया जा रहा है, वहां भी आवेदन पर शुल्क देना होगा। हालांकि यह शुल्क आधार केंद्र जितना ही होगा। आधार निर्माता कंपनी की ओर से आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सुपरिवाइजर को इस काम के लिए कुछ निर्धारित राशि भी दी जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App