पोक्सो मामलों का ब्यौरा दें वरना स्कूल आएगी कमेटी

By: Feb 21st, 2019 12:01 am

शिमला – प्रदेश सरकार के निर्देशों के बाद भी स्कूलों में छात्राओं को उनके अधिकारों के बारे में नहीं बताया जा रहा। हैरानी की बात है कि पिछले वर्ष भी शिक्षा विभाग द्वारा निर्देश देने के बावजूद सरकारी स्कूलों से पोक्सो एक्ट के तहत दर्ज हुए मामलों की रिपोर्ट नहीं आ पाई है। जिलों से निदेशालय में यह भी ब्यौरा नहीं भेजा गया है कि कितने शिक्षकों पर पांच महीने में पोक्सो के तहत मामला दर्ज हुआ है। वहीं स्कूल प्रबंधन व जिला उपनिदेशक स्तर पर कितने मामलों पर कार्रवाई क्लोज की गई, इस पर भी कोई रिपोर्ट नहीं आई है। बता दें कि शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने भी रिव्यू बैठक में शिक्षा अधिकारियों को ये आदेश दिए थे कि पोक्सो एक्ट छात्राओं की सुरक्षा के लिए महत्त्वपूर्ण है। इस दौरान शिक्षा मंत्री ने विभाग से पांच महीने के पोक्सो के मामलों की रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए थे। जिलों से शिक्षा विभाग के पास रिपोर्ट न आने की वजह से सरकार को पोक्सो के मामलों से संबंधित क्या ब्यौरा भेजें, इसे लेकर शिक्षा अधिकारी असमंजस में हैं। जिला उपनिदेशकों व स्कूल प्रबंधन की लापरवाही देखते हुए विभाग अब सख्त हो गया है। शिक्षा विभाग ने स्कूलों पर नजर रखने के लिए कमेटी का गठन कर दिया है। वहीं,कमेटी अब स्कूलों में जाकर यह चैक करेगी कि छात्राओं को पोक्सो एक्ट के बारे में किस तरह जागरूक किया जा रहा है। शिक्षा विभाग द्वारा पोक्सो एक्ट के बारे में गठित कमेटी राज्य के पंद्रह हजार स्कूलों में जाकर निरीक्षण करेंगी। सूत्रों की मानें तो कई क्षेत्रों में पोक्सो के तहत दर्ज होने वाले मामले दबाए जा रहे हैं। स्कूल प्रबंधन कई शिक्षकों को फायदा पहुंचाने के लिए एक्ट के तहत मामले दर्ज करने में गुरेज कर रहे हैं।

नोटिस की कर लें तैयारी

शिक्षण संस्थानों में पोक्सो के बारे में छात्रों को न बताने पर शिक्षा विभाग ने नाराजगी बताई है। विभाग ने कहा है कि अब स्कूलों को इस बारे में नोटिस भी जारी किए जा सकते हैं। वहीं जिन स्कूलों ने एक साल में पोक्सो पर एक  बार भी छात्रों को जागरूक नहीं किया है, उन स्कूल प्रबंधन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। अभी तक विभाग में पोक्सो के तहत ऐसे सैकड़ों मामले चल रहे हैं, जिन पर स्कूल प्रबंधन कोई भी कार्रवाई नहीं कर पाया है।

अब छात्राओं से पूछेंगे

शिक्षा विभाग ने साफ किया है कि स्कूलों में जिस भी शिक्षक के खिलाफ पोक्सो के तहत मामले दर्ज हुए हैं, उन शिक्षकों की सेवाओं को सीधा बर्खास्त कर उन पर मामला दर्ज करवाया जाएगा। अब विभाग इस सख्त हो गया है। गठित कमेटी अब छात्राओं से पूछेगी कि प्रार्थना सभा में उन्हें पोक्सो के बारे में विस्तृत जानकारी दी जाती है या नहीं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App