बिलासपुर में बनेगा मेगा इक्वेरियम

By: Feb 1st, 2019 12:10 am

बिलासपुर—हिमाचल में नील क्रांति के विकास के लिए अब नए कलस्टर तैयार किए जाएंगे। इसके तहत हैचरी और तालाबों का निर्माण कर मछली बीज तैयार किया जाएगा। मत्स्य पालकों को सीड और फीड भी घरद्वार के पास ही उपलब्ध होंगे। इसके अलावा टूरिज्म की दृष्टि से प्रदेश के चुनिंदा स्थानों पर मेगा इक्वेरियम स्थापित किए जाएंगे, जबकि बिलासपुर में मैगा इक्वेरियम बनाया जाएगा, जिसके लिए जल्द ही मत्स्य विभाग के जरिए कार्ययोजना तैयार करवाकर केंद्र सरकार की स्वीकृति के लिए भेजी जाएगी, लेकिन अब केंद्र में फिर से नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनने पर ही यह प्रोजेक्ट सिरे चढ़ेंगे। यह खुलासा गुरुवार को यहां टूरिज्म के होटल लेकव्यू कैफे के सभागार में प्रदेश शीतजल मत्स्य पालन विकास और चुनौतियों पर आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन में बतौर मुख्यातिथि पहुंचे पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पर्यटन विकास की संभावनाओं को देखते हुए फिश एंग्लिंग को बढ़ावा देने के लिए निवेशकों की तलाश की जा रही है। मेगा इक्वेरियम तैयार करने के लिए पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मोड को अपनाया जाएगा, जिसके लिए राज्य की जयराम सरकार प्रयासरत है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में राज्य के मत्स्य पालकों को अनेक समस्याओं, प्राकृतिक आपदाओं व अन्य चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। इस सेमीनार के माध्यम से प्रदेश के अलावा बाहरी राज्यों से आए विशेषज्ञों व मत्स्य पालकों के अनुभवों का लाभ प्राप्त करके ट्राऊट पालकों के उत्थान की दिशा में और अधिक बेहतर कार्य करने की प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में चार प्रोसेसिंग यूनिट स्थापित किए जा रहे हैं और इसी तरह फीड के लिए भी यूनिट लगाए जाने प्रस्तावित हैं। स्थानीय मछुआरों को हैचरी लगाने के लिए भी प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होंने प्रदेश में घट रहे मछली उत्पादन की वास्तविक स्थिति की जानकारी के लिए कलकता के मत्स्य पालन संस्थान शिफरी से सर्वे करवाए जाने की बात कही। उन्होंने बताया कि एक साल की अवधि में गोबिंदसागर जलाशय में सर्वेक्षण करवाकर रिपोर्ट के आधार पर अगली कार्ययोजना बनाई जाएगी।

बेहतर कार्य के लिए मंडी के राजीव व पतलीकूहल के हरीश सम्मानित

इस अवसर पर मछली उत्पादन के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य करने के लिए मंडी के राजीव जसवाल तथा पतलीकूहल के हरीश ठाकुर को भी सम्मानित किया गया।

ये रहे उपस्थित

केंद्रीय सरकार के सीनियर कंसलटेंट एवं वरिष्ठ सलाहकार डेयरी व मत्स्य डा. सलीम सुल्तान,  डा. आरएन पंडिता, डा. मधु बाला, डा. एम कार्तिकेन, डा. जार्ज, डा. एन पांडेय, डा. राजेश, डा. मधु शर्मा, डा. मुहम्मद अशरफ, डा. बीडी शर्मा ने सम्मेलन में अपने अनुभव सांझा किए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App