शरीर में जिंक की कमी

By: Feb 2nd, 2019 12:05 am

शरीर में जब जिंक की कमी हो जाती है तो इम्युनिटी कमजोर होने, जल्दी बीमारियों की चपेट में आने और अनावश्यक बैक्टीरिया के शरीर में घुसने का खतरा बहुत बढ़ जाता है। हाल ही में एक रिसर्च आई है कि जब शरीर में जिंक की मात्रा जरूरत से ज्यादा कम होती है, तो व्यक्ति हाइपरटेंशन की चपेट में आ जाता है…

जिंक एक ऐसा पोषक तत्त्व है जिसकी शरीर को बहुत बड़ी मात्रा में जरूरत होती है। शरीर में जब जिंक की कमी हो जाती है तो इम्युनिटी कमजोर होने, जल्दी बीमारियों की चपेट में आने और अनावश्यक बैक्टीरिया के शरीर में घुसने का खतरा बहुत बढ़ जाता है। हाल ही में एक रिसर्च आई है कि जब शरीर में जिंक की मात्रा जरूरत से ज्यादा कम होती है, तो व्यक्ति हाइपरटेंशन की चपेट में आ जाता है। हाइपरटेंशन होने के बाद व्यक्ति का ब्लड प्रेशर लेवल बढ़ता और घटता रहता है। जिन लोगों को टाइप-2 मधुमेह और क्रॉनिक किडनी रोग होता है उनमें जिंक की कमी होना आम है। यह भी पता चला है कि मूत्र में कम सोडियम आमतौर पर उच्च रक्तचाप से मेल खाता है।

जिंक से भरपूर आहार

प्रोटीन से भरपूर आहार में जिंक की मात्रा भी काफी अधिक होती है। जिंक की कमी को पूरा करने के लिए फलियों का सेवन एक बहुत ही सुरक्षित विचार है। इसलिए अपने आहार में राजमाश, दालें तथा सोयाबीन को अपने आहार में शामिल करें। हालांकि राजमाश में प्रोटीन और जिंक दोनों की मौजदूगी होती है, लेकिन इसे एक सीमित मात्रा में ही खाइए क्योंकि इसमें मोटापा बढाने वाले तत्त्व भी होते हैं।  मूंगफली जिंक का सबसे अच्छा स्रोत है। साथ ही इसमें आयरन, विटामिन ई, मैगनीशियम, पोटाशियम, फॉलिक एसिड तथा फाइबर भी होता है। इसमें फ्री रेडिकल्स से बचाने वाला रिसवेरेट्राल नामक एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है। साथ ही मूंगफली में ओमेगा भी प्रचुर मात्रा में मिलता है, जो स्वस्थ कोशिकाओं तथा अच्छी त्वचा के लिए जिम्मेदार है। इनमें फैट तथा कोलेस्ट्रॉल कम मात्रा में होता है। लहसुन में भी बहुत जिंक पाया जाता है। साथ ही प्रतिदिन लहसुन की एक कली के सेवन से शरीर को विटामिन ए, बी और सी के साथ आयोडीन, आयरन, पोटाशियम, कैल्शियम और मैगनीशियम जैसे कई पोषक तत्त्व एक साथ मिल जाते हैं। लहुसन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण भी पाए जाते हैं।  हालांकि डाक्टर अंडे की जर्दी खाने के लिए मना करते हैं, क्योंकि इसमें कोलेस्ट्रॉल बहुत अधिक मात्रा में होता है, लेकिन अगर आपको जिंक चाहिए तो आपको अपने आहार में अंडे के पीले भाग को शामिल करना चाहिए। इसके साथ ही पीले भाग में कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, थाइमिन, विटामिन, फॉलेट और पैंथोनिक एसिड भी पाया जाता है।  तिल में बहुत अधिक मात्रा में जिंक पाया जाता है। साथ ही इसमें कई प्रकार के प्रोटीन, कैल्शियम, बी कांप्लेक्स और कार्बोहाइट्रेड आदि तत्त्व पाए जाते हैं। तिल में फॉलिक एसिड भरपूर मात्रा में होता है। मशरूम को सुपरफूड के नाम से भी जाना जाता है। इसमें बहुत सारा मिनरल और जिंक भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। जो हमारे शरीर में जिंक की कमी पूरा करता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App