सीबीआई जैसा था विजिलेंस का एक्शन

By: Feb 1st, 2019 12:15 am

रिश्ववतखोरी प्रकरण में जांच टीमों ने एक ही समय में चंडीगढ़, पांवटा, नालागढ़, हमीरपुर और चंबा में की कार्रवाई

हमीरपुर – विजिलेंस द्वारा हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा के एक अधिकारी समेत दो दलालों को एक लाख रिश्वतखोरी और साक्ष्यों के साथ गिरफ्तार किए जाने को एक बहुत बड़ी कामयाबी के रूप में देखा जा रहा है। वहीं ,विजिलेंस ने जिस तरह इस मामले में कार्रवाई की है, वैसी कार्रवाई आज से पहले नहीं हुई। विजिलेंस ने ट्रैपिंग के इस केस में सीबीआई के पैटर्न पर कार्रवाई की है। हालांकि विजिलेंस को इसके लिए पूरी प्लानिंग के साथ दूसरे जिलों से भी टीमें मंगवानी पड़ी थीं। बताते हैं कि कुल पांच टीमें इस केस को ट्रैप करने के लिए बनाई गई थीं और पांचों ने एक साथ एक्शन लिया। जानकारी के मुताबिक विजिलेंस ने पहले आरोपियों और उनके ठिकानों को लोकेट किया और वहां अपनी टीमों को भेजा। इनमें एक टीम चंडीगढ़ में, एक नालागढ़ में, एक पांवटा साहिब में, एक चंबा में और एक हमीरपुर में तैनात की गई थी। सबको आदेश थे कि ऑर्डर मिलते ही सभी टीमें आरोपियों के ठिकानों पर एक साथ दबिश देंगी और हुआ भी वैसा ही। बुधवार को करीब तीन बजे के आसपास पांचों जगहों पर विजिलेंस ने एक साथ दबिश दी। चंडीगढ़ के मोहाली में जहां रजिस्ट्रार था, उसे वहीं अरेस्ट कर लिया। पांवटा साहिब के बद्रीपुर में दोनों दलालों को एक लाख रुपए और साइन की हुई फाइल के साथ पकड़ा गया। नालागढ़ में एचएएस अधिकारी की पत्नी के निवास पर भी विजिलेंस ने दबिश दी। चंबा का ड््यूर गांव, जहां एचएएस अधिकारी का घर है, वहां भी उसी वक्त विजिलेंस पहुंची और हमीरपुर का तकनीकी विश्वविद्यालय जहां एचएएस अधिकारी बतौर रजिस्ट्रार तैनात हैं, वहां भी उसी टाइम विजिलेंस ने एक्शन लिया। एचएएस अधिकारी को पहले हिरासत में लिया गया था, लेकिन बुधवार रात को ही उसे अरेस्ट भी कर लिया गया। विजिलेंस अब जांच करेगी कि गिरफ्तार किए विजिलेंस अधिकारी के पास कितनी पॉपर्टी है और कहां-कहां है। अगर आय से अधिक संपत्ति पाई जाती है तो उन्हें सीज किया जा सकता है।

एचपीटीयू में डीन को रजिस्ट्रार का कार्यभार

हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय में कामकाज न रुके, इसको देखते हुए एचपीटीयू प्रबंधन ने यहां के एक डीन को रजिस्ट्रार का अतिरिक्त कार्यभार सौंप दिया है। अब जब तक सरकार यहां रजिस्ट्रार की तैनाती नहीं करती है, तब तक डीन ही इस कार्य को देखेंगे।

एचएएस अधिकारी पर कार्रवाई, निलंबन तय

रिश्वतखोरी के इस खेल में जिस तरह से एचएएस अधिकारी एचएस राणा की संलिप्तता सामने आई है, उससे ऐसा माना जा रहा है कि एक-दो दिन में सरकार उनके निलंबन के आदेश जारी कर सकती है। अब  एचएएस अधिकारी को अरेस्ट कर पुलिस रिमांड में भी भेज दिया गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App