सोलन अस्पताल में लगी लंबी लाइनें

By: Feb 1st, 2019 12:10 am

सोलन—क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में गुरुवार को वायर शॉट होने बिजली गुल हो गई। वायर के शॉट होने से वार्ड सहित सभी कक्षों में बिजली लगभग एक घंटा बंद रही। हालांकि अस्पताल प्रशासन द्वारा जरनेटर से कार्य को तो चलाया लेकिन   इलेक्ट्रीशियन को फॉल्ट ढूंढने के लिए बिजली को बार-बार बंद करना पड़ा। इस कारण जहां मरीजों व तीमारदारों को परेशानी झेलनी पड़ी वहीं अधिक परेशानी कर्मचारियों को भी हुई। बिजली के गुल हो जाने से अस्पताल में कामकाज भी प्रभावित हुआ। साथ ही घंटा भर लोगों को एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड, सीटी स्कैन करवाने के लिए इंतजार करना पड़ा है। क्षेत्रीय अस्पताल में गुरुवार करीब साढ़े ग्यारह बजे अचानक विद्युत नियंत्रण कक्ष में वायर शॉट हो गई। वायर के शॉट होने से पूरे अस्पताल में अंधेरा पसर गया। इसके बाद विद्युत विभाग के कर्मियों ने एक घंटे बाद फॉल्ट ढूंढ कर बिजली आपूर्ति बहाल की हालांकि तब तक अस्पताल में कामकाज नहीं हो पाया। वहीं पर्ची काउंटर व सरकारी जनऔषधि केंद्र में कम्प्यूटर के न चलने से कक्षों के बाहर लंबी-लंबी कतारें लग गई। बिजली के गुल रहने से वाडऱ्ों में घंटों भर अंधेरा रहा और लोगों अंधेरे में गई इधर-उधर गुजरना पड़ा है। गौरतलब हो कि क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में पहले भी कई बार शॉट सर्केट व वायर के शॉट होने के मामले सामने आ गए है। इससे अस्पताल में आ रहे मरीजों सहित कमज़्चारियों को परेशान होना पड़ता है। अधिकतर परेशानी पर्ची काउंटर, सरकारी जन-औषधि काउंटर, अल्ट्रासाउंड कक्ष, एक्स-रे कक्ष, अल्ट्रासाउंड कक्ष व कम्प्यूटर कक्षों में आती है जहां बिजली के न हो के से कार्य ही नहीं हो पाता है। गुरुवार सर्दी के इस मौसम में दूर-दराज से लोग ईलाज के लिए तो पहुंचे, लेकिन बिजली गुल पाकर उन्हें परेशानी हुई।  बताया जा रहा है कि अस्पताल के नियंत्रण कक्ष में वायरिंग काफी पुरानी हो चुकी जो थोड़ा का भी बिजली का लोड़ उठाते ही शॉट हो जाती है और बिजली चली जाती है। इससे अस्पताल में लगे कई कम्प्यूटर व मशीन भी खराब होने लगे है।

फाल्ट आने से पानी नहीं हुआ लिफ्ट

क्षेत्रीय अस्पताल में विद्युत लाइन में फॉल्ट आने पानी लिफ्ट न हो सका। पानी के लिफ्ट न होने से लोगों को शौचालय में जाने में भी दिक्कत झेलनी पड़ी। वहीं विद्युत कर्मियों द्वारा एक घण्टे की कड़ी मशक्कत के बाद फाल्ट के ठीक होने के बाद लोगों व कर्मियों ने राहत की सांस ली।

शौचालय में न लाइट, न ही दरवाजे ठीक

क्षेत्रीय अस्पताल सोलन के शौचालय में पिछले कई दिनों से लाइट ही नहीं है। वहीं दरवाजे की कुंडी भी ठीक नहीं है इससे मरीजों व तीमारदारों को परेशानी झेलनी पड़ती है। लोगों का कहना है कुंडी व लाइट की व्यवस्था न होने से अस्पताल में शौचालय जाने में समस्या आती है। उनका कहना है कि जल्द अस्पताल प्रशासन इसे ठीक करवाए ताकि अस्पताल में आने वाले लोगों को परेशानी न हो।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App