हिमाचल में 12 हजार करोड़ का निवेश

By: Feb 25th, 2019 12:02 am
शिमला पहुंचे नामी कंपनियों के प्रतिनिधि, आज सीएम के सामने होंगे एमओयू

 शिमला —हिमाचल प्रदेश में सोमवार को 12 हजार करोड़ रुपए से अधिक का निवेश होने जा रहा है। इस निवेश के लिए प्रदेश सरकार भी तैयार है। प्रदेश की राजधानी शिमला में देश की कई नामी कंपनियों के उद्योगपति पहुंच चुके हैं, जो सोमवार सुबह मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अगवाई में प्रदेश सरकार के साथ एमओयू करेंगे। राज्य में पहली दफा शिमला में आकर नामी उद्योगपति निवेश करने जा रहे हैं।  रविवार को राज्य अतिथिगृह पीटरहॉफ समेत कई दूसरे होटलों में बाहर से आए निवेशक रुके हैं, वहीं दूसरे कुछ देशों के प्रतिनिधि भी पहुंचे हैं। लगभग छह अलग-अलग क्षेत्रों में यहां पर निवेश होने जा रहा है, जिसकी पूरी तैयारियां हो चुकी हैं। प्रदेश में 85 हजार करोड़ रुपए के निवेश का टारगेट सरकार ने रखा है और जून महीने में एक इन्वेस्टर मीट भी रखी गई है। अहम बात यह है कि पहली इन्वेस्टर मीट के बाद ही यहां पर 12 हजार करोड़ रुपए का निवेश आ रहा है, जो कि एक बड़ी शुरआत है।

पीटरहॉफ में सुबह साढ़े 11 बजे कार्यक्रंम

पीटरहॉफ में निवेशकों के साथ हस्ताक्षर का कार्यक्रम सुबह 11.30 बजे शुरू होगा। इसके बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर मीडिया से भी मुखातिब होंगे। बताया जाता है कि उद्योग क्षेत्र के अलावा  पर्यटन क्षेत्र, हाउसिंग, हैल्थ, आयुर्वेदा के क्षेत्र में यहां पर निवेश होने जा रहा है। सभी विभागों ने संबंधित कंपनियों के साथ एमओयू की प्रक्रिया को फाइनल कर दिया है और कन्फर्मेशन भी आ गई है।

प्रदेश में ये कंपनियां करेंगी निवेश

शिमला में देश की बड़ी कंपनियों के उद्योगपतियों पहुंचे हैं। इन नामी कंपनियों में ल्यूमिनस, शाह गु्रप कोलकाता, हाउसिंग क्षेत्र की आकाश रियलिटी, टूरिज्म में पावर हिमालया, गोल्फ डिजाइन इंडिया, एफसीआई अरावली, एनएमडीसी, आईआरसीटीसी रेलवे कुछ बड़े नाम हैं। इनमें तीन केंद्र सरकार के सार्वजनिक उपक्रम हैं, जो कि देश में बड़ा नाम रखते हैं। इनके अलावा भी कई बड़ी कंपनियां यहां पर निवेश को तैयार हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App