इस बार कई रिकार्ड तोड़ने को तैयार

By: Mar 22nd, 2019 12:07 am

इंडियन प्रीमियर लीग का 12वां संस्करण शनिवार को शुरू होगा। एमए चिदंबरम स्टेडियम में लीग का पहला मैच चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बंगलूर बीच खेला जाना है। शनिवार को होने वाले महामुकाबले और पूरे आईपीएल-12 में कई रिकार्ड भी दांव पर रहेंगे। बात करते हैं प्रमुख रिकार्डो की, जो पहले मैच और आईपीएल-12 के पूरे सीजन में टूट सकते हैं…

विराट-रैना के बीच पांच हजारी बनने और सबसे ज्यादा रन ठोंकने की होड़

चेन्नई सुपरकिंग्स के बल्लेबाज सुरेश रैना का प्रदर्शन आईपीएल में शानदार रहा है। उन्होंने इस लीग में 176 मैच खेले हैं और 34.38 की औसत से 4985 रन बनाए हैं। सुरेश रैना अगर पहले मैच में 15 रन बनाएंगे, तो वह 5000 रन पूरा कर लेंगे। वह ऐसा कारनामा करने वाले पहले खिलाड़ी भी बन सकते हैं। वहीं, भारतीय कप्तान विराट कोहली भी आईपीएल इतिहास में 5000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज भी बन सकते हैं। विराट कोहली ने अब तक 4958 रन बनाए हैं। उन्हें 5000 रन बनाने के लिए 42 रनों की आवश्यकता है। वह ऐसा कारनामा चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ होने वाले पहले मैच में भी कर सकते हैं। अब देखना यह है कि रैना और विराट में  पहले मैच में धमाका कौन करता है। क्या विराट कोहली सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन पाएंगे या रैना पांच हजार का आंकड़ा छूकर उनसे बड़ी आगे निकल जाएंगे, इसका जवाब शनिवार रात आठ बजे के बाद ही मिलेगा।

पचासों के लिए वार्नर-रैना में जंग

आईपीएल इतिहास में अगर अर्धशतकों की रेस की बात आती है, तो यह रेस डेविड वार्नर 36 अर्द्धशतक और सुरेश रैना 35 अर्द्धशतकों वाले खिलाडि़यों के बीच रहेगी।

रोहित-धोनी लगाएंगे सबसे ज्यादा मैच जीतने को जोर

आईपीएल में जब किसी टीम की सबसे ज्यादा जीत और हार की बात करें, तो यहां रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस सबसे ज्यादा जीत के साथ बनी हुई है। मुंबई ने अब तक खेले 171 मैचों में 97 मैचों में जीत हासिल की है, तो धोनी की कप्तानी वाली सीएसके 90 जीत के साथ दूसरे स्थान पर हैं। अब जहां सबसे ज्यादा हारने वाली टीम को देखे तो दिल्ली कैपिटल्स है, जिन्होंने 91 मैच गंवाएं हैं, तो किंग्स इलेवन और आरसीबी उनके पीछे हैं।

धवन-रैना कोहली के बीच चौकों की लड़ाई

आईपीएल के 11 सीजन इतिहास में अब जड़े चौकों की बात करें, तो यहां गौतम गंभीर ने सबसे ज्यादा 491 चौके जड़े हैं, तो इनके बाद दिल्ली के शिखर धवन 460 चौके, सीएसके के सुरेश रैना 448 चौके और आरसीबी के विराट कोहली 434 चौकों के साथ बने हुए हैं।

मिस्टर 360 बनेंगे चार हजारी

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज एबी डीविलियर्स, रॉयल चैलेंजर्स बंगलूर की टीम से इंडियन प्रीमियर लीग खेलते हैं। उनका आईपीएल करियर शानदार रहा है। उन्हें अदभुत बल्लेबाजी के कारण मिस्टर 360 के नाम से भी जाना जाता है। डीविलियर्स ने अब तक 3953 रन बना लिए हैं। उन्होंने इस दौरान तीन शतक व 28 अर्द्धशतक भी अपने नाम दर्ज किए हैं। 23 मार्च को खेले जाने वाले पहले मुकाबले में अगर डीविलियर्स 47 रन बना लेते हैं, तो वह अपने 4000 रन पूरा कर लेंगे और ऐसा कारनामा करने वाले दूसरे विदेशी खिलाड़ी होंगे। उनसे पहले डेविड वार्नर ने चार हजार रन पूरे किए हैं।

कोहली के निशाने पर होगा गेल का कीर्तिमान

आईपीएल-12 के दौरान आरसीबी के कप्तान विराट कोहली की नजर क्रिस गेल के रिकार्ड पर होगी। कोहली आइपीएल में सबसे ज्यादा शतकों के रिकार्ड को तोड़ सकते। यह रिकार्ड गेल के नाम है। क्रिस गेल ने आइपीएल में कुल 112 मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने छह शतक लगाए हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 175 रन है। वहीं, विराट कोहली आईपीएल में शतक बनाने के मामले में क्त्रिस गेल से ज्यादा पीछे नहीं हैं। दोनों के बीच महज दो शतकों का फासला है। विराट ने आइपीएल में 163 मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने चार शतक लगाए हैं। कोहली फिलहाल शानदार फार्म में हैं और उनके रिकार्ड्स इस बात के गवाह हैं कि वह क्रिस गेल को इस मामले में पीछे छोड़ देंगे।

मलिंगा-मिश्रा-चावला में टक्कर

साल 2008 से खेली जा रही इस टी-20 क्रिकेट लीग के अब तक के सफर में वैसे तो विकेट को लेकर प्रतिस्पर्धा देखने को मिली है, लेकिन इनमें से श्रीलंका के दिग्गज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने बाजी मारी है। लसिथ मलिंगा फिलहाल 154 विकेट के साथ सबसे आगे हैं, तो वहीं उनके पीछे अमित मिश्रा 146 विकेट और पीयूष चावला 140 विकेट के साथ कायम हैं।

चौथे नंबर पर ही बल्लेबाजी करेंगे धोनी

चेन्नई – भारतीय टीम प्रबंधन का इरादा विश्वकप के लिए भले ही महेंद्र सिंह धोनी को संभावित पांचवें नंबर पर उतारने का हो, लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स के कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने कहा कि वह आईपीएल में चौथे क्रम पर उतरेंगे। धोनी दसवें साल चेन्नई की अगवाई कर रहे हैं, जो पिछले साल चैंपियन भी रही थी। फ्लेमिंग ने चेन्नई सुपर किंग्स की प्रेस कान्फ्रेंस में कहा कि धोनी ने पिछले साल चौथे नंबर पर बल्लेबाजी की, लेकिन हम लचीलापन रखेंगे। उन्होंने कहा कि धोनी पिछले दस महीने से बेहतरीन फार्म में है। हमारे पास केदार जाधव के रूप में भी उम्दा बल्लेबाज है। हम अपने बल्लेबाजी क्रम से खुश हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App