एक नजर

By: Mar 2nd, 2019 12:01 am

आईएसएल में चैंपियन चेन्नई की हार से विदाई

गोवा। मौजूदा विजेता चेन्नई एफसी हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के पांचवें सीजन का अंत जीत के साथ नहीं कर पाई। एफसी गोवा ने जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में खेले गए मैच में चेन्नई को 1-0 से हरा दिया। गोवा पहले ही प्लेऑफ में जगह बना चुकी है। वहीं चेन्नई बहुत पहले ही अंतिम-4 की रेस से बाहर हो गई थी। यह चेन्नई का लीग का आखिरी मैच था, जिसमें उसे हार ही मिली। इसके साथ ही चेन्नई ने लीग का अंत 18 मैचों में दो जीत, तीन ड्रॉ और 12 हार से हासिल सिर्फ नौ अंकों के साथ अंकतालिका में सबसे नीचे 10वें स्थान पर रहते हुए किया। इस जीत से मिले तीन अंकों के साथ गोवा ने लीग चरण का अंत 34 अकों के साथ दूसरे स्थान पर रहते हुए किया।

स्टान वावरिंका को हराकर किर्गियोस सेमीफाइनल में पहुंचे

अकापुलको (मेक्सिको)। आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी निक किर्गियोस ने स्विट्जरलैंड के स्टान वावरिंका पर शानदार जीत से मैक्सिको ओपन के सेमीफाइनल में जगह सुनिश्चित की। किर्गियोस ने 17 बार के ग्रैंडस्लैम विजेता राफेल नडाल पर नाटकीय जीत दर्ज की थी। उन्होंने वावरिंका पर 7-5 6-7 6-4 से जीत हासिल कर अंतिम चार में प्रवेश किया। अब फाइनल में पहुंचने के लिए उनका सामना तीसरे वरीय जान इस्नर और आठवीं वरीयता प्राप्त जॉन मिलमैन के बीच होने वाले मुकाबले के विजेता से होगा। वहीं दूसरी वरीयता प्राप्त एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने आस्ट्रेलिया के एलेक्स डि मिनौर पर 6-4, 6-4 की जीत से लगातार दूसरे साल सेमीफाइनल में प्रवेश किया। अब उनका सामना ब्रिटेन के कैमरन नौरी से होगा, जिन्होंने अमरीका के मैकेंजी मैकडोनल्ड को 6-3, 6-2 से मात दी।

इंडिया ओपन 26 मार्च से, दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी लेंगे हिस्सा

नई दिल्ली। भारत के सबसे प्रतिष्ठित बैडमिंटन टूर्नामेंट योनेक्स सनराइज इंडिया ओपन के नौवें संस्करण की शुरुआत 26 मार्च से होगी। 350000 डालर वाले इस टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले 31 मार्च को खेले जाएंगे। पिछले सात सालों से सिरी फोर्ट स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में  होने वाला यह टूर्नामेंट इस बार इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) के अध्यक्ष हेमंत बिस्वा सर्मा ने बताया कि यह टूर्नामेंट भारतीय खिलाडि़यों के लिए दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ शटलरों के खिलाफ खेलने का एक बड़ा मंच रहा है। इस वर्ष होने वाले ओलंपिक क्वालिफायर्स के मद्देनजर उम्मीद की जा रही है कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बैडमिंटन खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगे। खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन कर 2020 टोक्यो ओलंपिक के लिए सीधा क्वालिफाई करना चाहेंगे।

अफगानिस्तान ने पांच विकेट से हराया आयरलैंड 

देहरादून। गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के बाद गुलबदिन नैब (46) और मोहम्मद शहजाद (43) की उपयोगी पारियों के सहारे अफगानिस्तान ने यहां खेले गए पहले एकदिवसीय क्रिकेट मैच में आयरलैंड को पांच विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही अफगानिस्तान ने पांच मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। आयरलैंड ने यहां राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। अफगानिस्तान ने शानदार गेंदबाजी करते हुए आयरलैंड को 49.2 ओवर में 161 रन पर ढेर कर दिया और फिर 41.5 ओवर में पांच विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

सामिया-गायत्री डच जूनियर टूर्नामेंट के तीसरे दौर में

नई दिल्ली। भारतीय शटलर सामिया इमाद फारुखी और गायत्री गोपीचंद ने विपरीत परिस्थितियों में जीत दर्ज करके नीदरलैंड के हारलेम में चल रहे डच जूनियर अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन टूर्नामेंट में लड़कियों के एकल के तीसरे दौर में प्रवेश किया। सामिया ने लिन जु युन को आसानी से 21-17, 21-14 से परास्त किया, लेकिन गायत्री को डेनमार्क की लॉरा फ्लोज थामसन पर 18-21, 21-15, 21-9 से जीत दर्ज करने के लिए तीन गेम तक संघर्ष करना पड़ा। नासिक की रहने वाली 12वीं वरीयता प्राप्त स्मित तोशनीवाल ने नादिया चोकरी को 28 मिनट में 21-15, 21-17 से पराजित किया। केरल की त्रीशा जोली ने गौरी शिधाए ने अपने दूसरे दौर के मैच में 18-21, 21-9, 21-10 से जीत दर्ज की, लेकिन अमोलिका सिंह सिसौदिया चीन की वु युहान से 11-21, 21-9, 12-21 से हार गई। लड़कों के एकल में मणिपुर के मैसनाम मीराबा लुवांग ने रोबिन मेसमान को 21-14, 21-9 से हराया।

दीक्षा संयुक्त 29वें स्थान पर

कैनबरा। युवा गोल्फर दीक्षा डागर ने शुक्रवार को  कैनबरा क्लासिक के शुरुआती दौर में अंतिम सात होल में चार बर्डी लगाकर अंडर 70 का कार्ड खेला, जिससे वह संयुक्त रूप से 29वें स्थान पर हैं। दीक्षा इस साल ही पेशेवर बनी हैं, हालांकि वह एमेच्योर रहते हुए भी भारत में पेशेवर खिताब जीत चुकी हैं। वाणी ने 72 का कार्ड खेला, जिससे वह संयुक्त 55वें स्थान पर हैं, जबकि अमनदीप ने 73 का कार्ड खेला और वह संयुक्त 68वें स्थान पर बनी हुई हैं। त्वेसा मलिक (76) और आस्था मदान (77) के लिए चीजें ठीक नहीं रहीं। उन्हें कट में प्रवेश करने के लिए दूसरे दिन अच्छा स्कोर बनाना होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App