एक नजर

By: Mar 4th, 2019 12:01 am

अफगानिस्तान में बाढ़ 20 लोगों की मौत

काबुल – अफगानिस्तान के दक्षिणी हिस्से में इस हफ्ते अचानक आई बाढ़ (फ्लैश फ्लड) के कारण कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई और कम से कम दस लोग लापता हैं। संयुक्त राष्ट्र मानवीय मामलों के समन्वय कार्यालय (ओसीएचए) ने यह जानकारी दी। ओसीएचए का कहना है कि अभी भी बचाव सहायता की तत्काल आवश्यकता है। ओसीएचए के अनुसार दक्षिणी प्रांत कंधार में भारी बारिश हुई और पिछले 30 घंटों में इस क्षेत्र में कुल 97 मिलीमीटर बारिश हुई।

बीमार पर्रिकर को जांच के बाद अस्पताल से छुट्टी

पणजी – कैंसर से जूझ रहे गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर को रविवार को जांच व परीक्षण के लिए अस्पताल में भर्ती होने के एक घंटे बाद छुट्टी मिल गई। राज्य सरकार द्वारा संचालित गोवा मेडिकल कालेज के एक अधिकारी ने नाम नहीं उजागर करने की शर्त पर बताया कि कुछ मेडिकल जांचों के बाद मुख्यमंत्री को छुट्टी दे दी गई। रिपोर्ट के आने का इंतजार है। वह अपने आवास के लिए रवाना हो गए हैं।

वेनेजुएला के खिलाफ मौके तलाश रहा अमरीका

हवाना – क्यूबा के राष्ट्रपति मिगेल डियाज-केनल ने कहा है कि अमरीकी सरकार वेनेजुएला के खिलाफ सैन्य कार्रवाई शुरू करने के लिए लगातार मौके की लगातार तलाश कर रही है। श्री मिगेल ने ट््वीट किया कि वेनेजुएला के खिलाफ हस्तक्षेप और आक्रामकता को सही ठहराने के लिए झूठे बहाने गढ़ने का अमरीका का काम लगातार जारी है। आइए इस

योजना के खिलाफ हम अपनी आवाज बुलंद करें।

इंस्ताबुल की इमारत में आग, चार की मौत

इंस्ताबुल – तुर्की के इंस्ताबुल में रविवार को एक अपार्टमेंट की इमारत में आग लगने से चार लोगों की मौत हो गई और एक अन्य झुलस गया। स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार इस घटना में बेयोगलु जिला के शहर में रविवार की सुबह एक पांच मंजिला इमारत में सुबह आग लग गई। दमकलकर्मी और एंबुलेंस ने मौके पर पहुंच कर इमारत से दो लोगों के शव बरामद किए हैं और तीन घायलों को निकाला, जिसमें से दो की अस्पताल ले जाते समय मौत हो गई। आग लगने के कारणों का तत्काल पता नहीं चल सका है।

सीरिया में हालत सुधरे आतंकी खतरा बरकरार

मास्को – रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा है कि यह सर्वविदित है कि सीरिया में इस्लामिक स्टेट (आईएस) का सफाया हो चुका है, लेकिन यह कहना जल्दबाजी होगी कि आतंकवादी खतरा पूरी तरह से टल गया है। श्री लावरोव ने कहा कि ‘रूस की वायुसेना के समर्थन से सरकारी सुरक्षाबलों द्वारा सफलतापूर्वक चलाए गए अभियानों से सीरिया की स्थिति सुधरी है।

हाउती विद्रोहियों ने ली तीन लोगों की जान

अदन – यमन में लाल सागर के किनारे स्थित बंदरगाह शहर होडेडा में हाउती विद्रोहियों ने रिहायशी इलाकों को निशाना बनाकर गोलीबारी की, जिसमें कम से कम तीन नागरिकों की मौत हो गई, जबकि दस अन्य घायल हो गए। एक सरकारी अधिकारी ने यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि कि हाउती विद्रोहियों ने तुहयाता जिलख् में सरकार-नियंत्रित स्थल और आवासीय क्षेत्र को निशाना बनाकर गोलीबारी की।

अल्जीरिया में विरोध प्रदर्शन, 183 घायल

काहिरा – अल्जीरिया के राष्ट्रपति अब्देलअजीज बाउटेफ्लिका का लगातार पांचवीं बार राष्ट्रपति पद के लिए चुने जाने का इरादा रखने के विरोध में प्रदर्शन के दौरान एक व्यक्ति की मौत हो गई तथा 183 से अधिक लोग घायल हो गए। स्थानीय मीडिया ने देश के स्वास्थ्य मंत्रालय का हवाला देते हुए यह रिपोर्ट दी है। श्री बाउटेफ्लिका(82) के फिर से चुने का इरादा जाहिर करने के विरोध में अल्जीरिया के हजारों लोग सड़कों पर उतर आए। इसकी घोषणा उन्होंने दस फरवरी को की थी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App