एजेंसियों की गाडि़यों में भारतोलक ही नहीं

By: Mar 5th, 2019 12:02 am

शिमला –कम वजन के गैस सिलेंडर का गोलमाल प्रदेश के कई क्षेत्रों में हो रहा है। ये शिकायतें खाद्य आपूर्ति विभाग को पहुंच रही हैं। लिहाजा खाद्य आपूर्ति विभाग ने छापेमारी अभियान शुरू करने के आदेश जारी कर दिए हैं, लेकिन शिकायतों में चौंकाने वाले तथ्य ये सामने आ रहे हैं कि गैस एजेंसियों के तहत गैस आबंटन के दौरान उनकी गाड़ी में गैस भारतोलक ही नहीं होता। बल्कि इसके आदेश खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा कई बार पहले भी जारी किए गए थे कि जब भी एजेंसी, सिलेंडर उपभोक्ताआें को देगी, तो उस समय वह गैस का भार तोल कर सिलेंडर उपभोक्ताआें को देना सुनश्चित करें। यदि तय बिंदु से गैस भार कम हुआ, तो उसे वापस ले जाया जाएगा, लेकिन ऐसा कतई नहीं हो रहा। नतीजा यह है कि गैस तय भार के अनुरूप दी जा रही है या नहीं, इस पर सब गोलमाल है। फूड इंस्पेक्टर्स की मानें तो हर साल प्रदेश भर से 30 से 40 शिक ायतें कम भार के गैस सिलेंडरों के वितरण की उपभोक्ताआें द्वारा की जा रही हैं। जानकारी के मुताबिक गैस एजेंसियों के  लिए गैस सिलेंडर्स को घरों तक छोड़ने के लिए विभिन्न जिम्मेदारी भी तय की गई हैं, जिसमें शहरों में घरों तक सिलेंडर की होम डिलीवरी होती है। वहीं, गांव में एक्सटेंशन प्वाइंट तय किए गए हैं, जहां तक सिलेंडर छोड़ना पडता है।

शिमला में छापामारी

राजधानी में आजकल गैस भार को लेकर सिलेंडर पर छापेमारी चल रही है, जिसमें कम भार आबंटन को लेकर दो गैस ऐजेंसियों के चालान भी काटे गए हैं। छापेमारी के दौरान पाया गया है कि कई गैस ऐजेंसियां नियम के तहत गैस सिलेंडर का आबंटन नहीं कर रही हैं, जिसमें खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा नकेल कसी जा रही है।

गुम हो जाते हैं सिलेंडर

प्रदेश में कई बार ऐसी शिक ायतें भी सामने आती हैं कि गांव में सिलेंडर गाड़ी से उतारने के बाद वे गुम भी हो जाते हैं। इस जिम्मेदारी को लेकर गैस एजेंसी कई बार हाथ खड़े भी कर रही है। परेशानी तो यह भी है कि समय पर सिलेंडर मुख्यतः गांव में कभी नहीं आता। जब सिलेंडर आता है, तो लोग अपने खेतों में काम कर रहे होते हैं और उनका सिलेंडर गुम होने का खतरा ज्यादा रहता है। ऐसा इसलिए क्योंकि वहां डोर डिलीवरी नहीं है। यदि गाड़ी के आने का समय निश्चित किया जाता है, तो इस परेशानी से ग्रामीणों को भी जूझना नहीं पड़ेगा, जिसके लिए उपभोक्ताआें ने कई बार आवाज उठाई है।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App