चुनाव आयोग-राजनीति दलों में चर्चा

By: Mar 30th, 2019 12:02 am

पंजाब में मुख्य चुनाव आयुक्त ने प्रतिनिधियों से की बैठक

चंडीगढ़ – मुख्य चुनाव अधिकारी, पंजाब द्वारा पंजाब राज्य की विभिन्न राजनैतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों के साथ मीटिंग की गई। मीटिंग में एडीशनल सीईओ कविता सिंह और एडीशनल सीईओ सी सीबन उपस्थित थे। मीटिंग के दौरान आदर्श चुनाव आचार संहिता संबंधी जानकारी देते हुए एडीशनल सीओ कविता सिंह ने बताया कि स्टार प्रचारक की गाड़ीयों और राजनैतिक पार्टियों की गाड़ीयों संबंधी आज्ञा लेने के लिए जानकारी दी गई। इस मौके पर बोलते हुए एडीशनल मुख्य चुनाव अधिकारी सी सिबन ने कहा कि राजनैतिक पार्टियां अपने उम्मीदवारों का चुनावी खर्चों के लिए अलग खाता खुलवाने के लिए आगामी सूचित कर दें।  मीटिंग में कांग्रेस, अकाली दल, बीजेपी, आप कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ  इंडिया आदि के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

एक विधानसभा में प्रचार को एक गाड़ी

उन्होंने बताया कि यदि किसी राजनैतिक पार्टी द्वारा चुनाव प्रचार से संबंधित सामग्री बांटने के लिए किसी गाड़ी को लाना है तो उस संबंधी आयोग द्वारा नियम तय किए गए हैं। जिसके अनुसार 25 विधानसभा हलकों के लिए एक गाड़ी का प्रयोग मुख्य चुनाव अधिकारी,  पंजाब के कार्यालय द्वारा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसी तरह रजिस्टर्ड राजनैतिक पार्टियों के अधिकारियों के प्रयोग के लिए पांच गाड़ीयों संबंधी भी अनुमति सीओ द्वारा दी जाएगी।

दस से अधिक टू व्हीलर, लेनी होगी परमिशन

श्रीमती सिंह ने बताया कि दस से अधिक दो व्हीलरों के प्रयोग के लिए भी मंजूरी लेनी अति ज़रूरी है। उन्होंने राजनैतिक पार्टियों से अपील की कि वे अपने उम्मीदवारों की हाल ही में खिंची दो फोटो रिटर्निंग अधिकारी को जमा करवाएं जिससे इनका प्रयोग बैलट पेपर पर किया जा सके।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App