पांवटा होली मेले में तीसरी आंख का पहरा

By: Mar 22nd, 2019 12:08 am

30 सीसीटीवी कैमरे करेंगे निगरानी; 23 और 24 को होगी सांस्कृतिक संध्याएं, 27 को विशाल दंगल

पांवटा साहिब —पांवटा साहिब का ऐतिहासिक जिला स्तरीय होली मेला गुरुवार से शुरू हो रहा है। इस बार नगर परिषद की ओर से 21 से 30 मार्च तक होली मेले का आयोजन किया जा रहा है। मेला मैदान में झूले सज चुके है। दुकानंे लग गई है। मेला पूरी तरह से सीसीटीवी की नजर मंे मनाया जाएगा। मेले में सुरक्षा के लिए 30 सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके है। मेले के दौरान यमुना घाट पर गोताखोर 24 घंटे रहेंगे जिन्हें प्रतिदिन दिहाड़ी दी जाएगी। इस होली मेले में नगर परिषद की ओर से 23 और 24 मार्च को सांस्कृतिक संध्याएं प्रस्तावित है। इसके लिए कलाकारों का चयन किया जा रहा है। 27 मार्च को विशाल दंगल का आयोजन होगा। और 30 मार्च को मेला सपंन्न होगा। नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी एसएस नेगी ने बताया कि नगर परिषद ने ऐतिहासिक होली मेले की तैयारियां पूरी कर ली है। जिस प्रकार इस बार दुकानों के सभी प्लॉट बुक हो चुके है और बच्चों की परीक्षाएं हो चुकी है उससे जाहिर हो रहा है कि मेला भी खूब भरेगा।

मेले के लिए सिक्योरिटी टाइट

गुरुवार 21 मार्च से शुरू हो रहे ऐतिहासिक जिला स्तरीय होली मेले मंे सुरक्षा व्यवस्था के लिए पांवटा पुलिस ने सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए है। इस श्रृंखला मंे मेले शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए स्थानीय पुलिस बल सहित रिजर्व बटालिय ने समेत जिला मुख्यालय से भी अतिरिक्त पुलिस व होमगार्ड बल को तैनात किया गया है ताकि किसी भी प्रकार की स्थिति से तुरंत निपटा जा सके। एएसपी सिरमौर वीरेंद्र ठाकुर ने बताया कि मेले के शांतिपूर्ण आयोजन के लिए अतिरिक्त पुलिस व होमगार्ड बल को मेले मंे तैनात किया जा रहा है।

चार सेक्टरों में बांटा पांवटा

एएसपी वीरंेद्र ठाकुर ने बताया कि मेले मंे सुरक्षा व्यवस्था को कड़ा करने के लिए पांवटा साहिब को चार सेक्टरों मे बांटा गया है। पूरे पांवटा मंे पुलिस का एक चक्रव्यूह तैयार किया गया है जो किसी भी स्थिति से निपटने के लिए 24 घंटे तत्पर रहेंगे। उन्होने बताया कि पहले सेक्टर मंे मेला स्थल, पुलिस थाना व गुरुद्वारा साहिब को रखा गया है। दूसरे सेक्टर मंे यमुना स्नानाघाट, एसडीएम कोर्ट, पाल जूस तथा सीआईडी चौक रखा गया है।

250 के करीब महिला-पुरुष पुलिस कर्मी रहेंगे तैनात

एएसपी ने बताया कि मेले में सुरक्षा का जिम्मा करीब 250 पुलिस व होमगार्ड बल पर रहेगा। मेले मंे सुरक्षा व्यवस्था के लिए रिजर्व बटालियन ने भी पांवटा पंहुच चुकी है। जिला से भी पुलिस बल बुलाया गया है। इसके अलावा पांवटा उपमंडल के जवान भी मेले मंे अपनी सेवाएं देंगे। मेला पूरी पुलिस सुरक्षा मंे होगा।

मेला स्थल पर होंगे हैल्थ चैकअप सेंटर

मेला स्थल पर मेडिकल व लीगल स्टॉल भी लगाए जाएंगे। सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग मेले के दौरान शहर के सभी हाइडरेंटों को पूरी तरह से क्रियाशील अवस्था में रखेगा ताकि आकस्मिक समय पर उनका प्रयोग किया जा सके। इसके साथ ही अग्निशमन विभाग के दो वाहन 24 घंटे मेला स्थल पर आपात स्थिति से निपटने के लिए तैनात रहेंगे। गौर हो कि गुरुद्वारा श्री पांवटा साहिब मंे होला मोहल्ला 19 से शुरू हो गया है जो 22 मार्च तक आयोजित किया जाएगा जबकि नगर परिषद पांवटा द्वारा 21 मार्च गुरुवार से 30 मार्च तक होली मेला धूमधाम से मनाया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App