बाबा भूतनाथ को शिवरात्रि की ‘न्यूंदर’

By: Mar 5th, 2019 12:10 am

अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव के एक दिन पहले छोटी जलेब लेकर मंदिर पहुंचा प्रशासन

मंडी—अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव के विधिवत आगाज से पहले सोमवार को भी छोटी काशी पूरा दिन देव ध्वनियांे से गंूजती रही। मंगलवार को शिवरात्रि महोत्सव की शाही जलेब से पहले सोमवार को एक छोटी जलेब का भी आयोजन किया गया। इस जलेब के माध्यम से मंडी प्रशासन ने बाबा भूतनाथ को शिवरात्रि महोत्सव का न्योता दिया। मेला कमेटी के अध्यक्ष एवं उपायुक्त मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने मंडी के आराध्य देव श्री माधोराय की ओर से बाबा भूतनाथ को शिवरात्रि मेले का निमंत्रण लेकर पहुंचे। उपायुक्त की अगवाई में अन्य गणमान्य लोगों ने पूरे राजकीय सम्मान के साथ देव माधोराय मंदिर से पुलिस की टुकड़ी, होमगार्ड बैंड के साथ मंडी जनपद के कुछ राज देवताओं के साथ जाकर भूतनाथ मंदिर पहुंचकर बाबा भूतनाथ को शिवरात्रि महोत्सव के लिए आमंत्रित किया। इस दौरान उपायुक्त सहित अन्य अधिकारियों ने बाबा भूतनाथ मंदिर में हवन यज्ञ में भाग लिया। इस अवसर पर सर्व देवता समिति के प्रधान शिव पाल शर्मा व समिति के अन्य प्रतिनिधि, नगर परिषद की अध्यक्ष सुमन ठाकुर एवं पार्षदगण, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी श्रवण मांटा, जिला राजस्व अधिकारी राजीव सांख्यान सहित अधिकारी एवं गणमान्य उपस्थित रहे।

राजमाधव मंदिर में की पूजा-अर्चना

शिवरात्रि महोत्सव के मंगलवार को होने वाले आगाज से पहले सोमवार को उपायुक्त ऋ ग्वेद ठाकुुर ने सर्व देवता समिति के प्रतिनिधियों के साथ राज माधोराय मंदिर में पूजा-अर्चना की तथा हवन यज्ञ में भाग लिया। प्रशासन ने भगवान राजमाधोराय से अंतरराष्ट्रीय महोत्सव के सफल आयोजन का आशीर्वाद प्राप्त किया।

कमरूनाग के दर पहुंचे उपायुक्त

अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव पर मंडरा रहे बारिश के खतरे के बीच उपायुक्त मंडी ऋग्वेद ठाकुर सोमवार को अपने अधिकारियों व देवता समिति के साथ टारना मंदिर में पहुंचे और बड़ा देव से बारिश को रोकने की गुहार लगाई है। उपायुक्त ने अपनी पूरी टीम के साथ माता टारना और फिर बड़ा देव कमरूनाग की पूजा अर्चना की। उन्होंने बड़ा देव को नारियल भेंट कर उनसे अंतरराष्ट्रीय महोत्सव के सफल आयोजन का आशीर्वाद भी मांगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App