लोकमित्र केंद्रों में बनवाएं वोटर कार्ड

By: Mar 29th, 2019 12:20 am

मुख्य निर्वाचन अधिकारी देवेश कुमार बोले, मतदाताओं को न्यूनतम मूल्य पर मिलेंगी विभिन्न निर्वाचन सेवाएं

शिमला –मतदाताओं को विभिन्न निर्वाचन सेवाओं तथा न्यूनतम मूल्यों पर फार्म 6, 6ए, 7, 8, 8ए इत्यादि जैसे विभिन्न पंजीकरण फॉर्म को ऑनलाइन भरने की सुविधा कॉमन सर्विस सेंटर अर्थात लोक मित्र केंद्रों में प्रदान की जाएगी। यह जानकारी गुरुवार को मुख्य निर्वाचन अधिकारी देवेश कुमार ने दी। निर्वाचन पंजीकरण आवेदन फार्म के लेन-देन, मतदाना सूची की प्रति पेज प्रिंटिंग, मतदाता फोटो पहचान पत्र फॉर्म जमा करने, आवेदन की स्थिति का पता लगाने तथा शिकायतों के पंजीकरण का मूल्य एक रुपए से ज्यादा नहीं लिया जाएगा। यदि आवेदक द्वारा ऑनलाइन आवेदन को सॉफ्ट कॉपी तथा फोटो सहित पंजीकरण के लिए जमा करवाया जाता है तो उसका मूल्य एक रुपए से ज्यादा नहीं लिया जाएगा। इसी प्रकार वेब कैमरे के माध्यम से फोटो तथा अपलोडिंग के लिए दस्तावेजों की स्कैनिंग का मूल्य दो रुपए लिया जाएगा। हालांकि इन केंद्रों में न ही आवेदक से फोटो की हार्ड कॉपी ली जाएगी तथा न ही कम्पयूटर में रखी जाएगी। आवेदक को नए पंजीकरण के लिए जन्म तिथि का प्रमाण जमा करवाना होगा। इन केंद्रों के माध्यम से मतदाता फोटो पहचान पत्र बनवाने का मूल्य 30 रुपए से ज्यादा नहीं लिया जाएगा। यह पहचान पत्र सात दिनों में बनाए जाएंगे तथा अतिरिक्त आठ दिनों के अंदर आवेदक के घर-द्वार पर प्रदान किए जाएंगे। यदि इस समय सीमा का पालन नहीं किया गया तो लोक मित्र केंद्रों को कोई भी मूल्य देय नहीं होगा। हालांकि यदि आवेदक स्वयं लोक मित्र केंद्र से पहचान पत्र प्राप्त करता है तो इसका मूल्य 25 रुपए से ज्यादा नहीं लिया जाएगा। निर्वाचन डाटा, राष्ट्रीय शिकायत निवारण सेवाएं एनजीसी तथा वोटर हैल्पलाइन 1950 को लोक मित्र केंद्रों के साथ जोड़ा जाएगा।

जनता कर रही शिकायतें

राज्य निर्वाचन विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि अब तक प्राप्त कुल सात शिकायतों में सभी शिकायतें आम जनता से प्राप्त हुई और अब तक प्राप्त कुल 104 शिकायतों में से 46 का निपटारा कर दिया गया है। विभिन्न जिलों में भी कुल 57 शिकायतें मिली हैं, जिनमें 32 का निपटारा किया जा चुका है और शेष 25 शिकायतों में कांगड़ा से सात, मंडी से छह, शिमला से एक, हमीरपुर से पांच, ऊना से तीन, बिलासपुर से एक तथा सोलनसे दो शिकायतें शामिल हैं।

2616 लीटर शराब जब्त

पुलिस, आबकारी तथा आयकर विभाग द्वारा गठित दस्तों द्वारा गुरुवार को प्रदेश भर में  2616.50 लीटर शराब, बीयर तथा लाहण इत्यादि के अतिरिक्त हेरोइन तथा 0.248 किलोग्राम भांग जब्त की गई। पुलिस विभाग के अनुसार अब तक प्रदेश में कुल 55 हजार 524 हथियार जमा किए जा चुके हैं। इसके अतिरिक्त विभिन्न असामाजिक गतिविधियों में सम्मिलित 38 व्यक्तियों की पहचान की गई और अब तक कुल 1192 व्यक्ति पकड़े जा चुके हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App