शिवरात्रि…जयकारों से गूंजे राजधानी के मंदिर

By: Mar 5th, 2019 12:10 am

शिमला—महाशिवरात्रि का पर्व कई वर्ष बाद सोमवार को मनाया गया। यह संजोग काफी शुभ माना गया है। राजधानी शिमला में सोमवार को आए शिवरात्रि के इस पर्व को लेकर युवाओं में काफी उत्साह देखा गया। युवतियों ने अच्छे वर के लिए शिवरात्रि के पर्व पर पूरी विधि अनुसार व्रत रखा व शिव पार्वती की पूजा अर्चना की। बता दें कि राजधानी शिमला में बड़ी धूमधाम से महाशिवरात्रि का पर्व मनाया गया।  शिवरात्रि पर्व के लिए राजधानी में विशेष तौर पर मंदिर भोले बाबा के जयकारों से भक्तिमय रंग में डूबे नजर आए। इस दौरान मंदिरों की सजावट देखते ही बन रही थी। शिमला शहर के मंदिरों को सुंदर रंग बिरंगी लाइटों से सजाया गया। भोले बाबा के भक्तों द्वारा मंदिरों में सुबह से ही विशेष रूप से विधिवत रूप से पूजा अर्चना की गई। शिमला के लिफ्ट में स्थित शिव मंदिर, राम मंदिर, गंज में राधा कृष्ण मंदिर, बाबा बालकनाथ मंदिर सहित कालीबाड़ी में भी शिव भक्तों द्वारा शिवलिंग को दूध, दहीं, फूल व फल बेलपत्र से अभिषेक किया गया। शिवरात्रि के पावन अवसर पर दिन भर शहर के बाजारों में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। भक्तों ने काफी संख्या में मंदिरों में आकर भोले बाबा के दर्शन किए व अपने व अपने परिवार के  लिए मंगलमय जीवन की प्रार्थना की। शिवरात्रि पर्व का हिंदू धर्म में विशेष महत्त्व है। इस दिन स्थानीय लोगों ने भोले बाबा को प्रसन्न करने के लिए व्रत भी रखा।

पंडित महेंद्र शर्मा ने बताया कि कई वर्ष बाद इस वर्ष सोमवार को ही शिवरात्रि आई है। शिवरात्रि भगवान शिव की अराधना का मुख्य त्योहार माना जाता है। भगवान को शिवरात्रि का पर्व बहुत प्रिय है। शिव भगवान का आशीर्वाद पाने के लिए इस दिन भक्त व्रत भी रखते हैं। खासतौर पर अविवाहिता युवतियांे में मान्यता है कि अच्छे वर व शिव भगवान की तरह वर पाने के  लिए शिवरात्रि का व्रत रखा जाता है। पंडित ने बताया कि इस वर्ष शिवरात्रि के लिए जो योग बना है वह बहुत अच्छा है।

शहर में जगह-जगह भांग व घोटा

शिमला में जगह-जगह शिव भक्तों के लिए भांग व घोटा प्रसाद के रूप में बांटा गया। भक्तों में भी शिवभगवान के प्रसाद को लेने के लिए काफी भीड़ लगी रही। भक्तों द्वारा खूब घोटा व भांग के पकौडे़ सहित खीर का प्रसाद ग्रहण किया गया। शिवरात्रि के पावन अवसर पर मंदिरों के बाहर लगी फलों व फूलों की दुकानों में भी खूब खरीददारी की गई।

शिवभक्तों के लिए भंडारे का आयोजन

शिवरात्रि के अवसर पर शहर के कई स्थानों पर भक्तों के लिए विशाल भंडारे का आयोजन किया गया, जिसमें भक्तों ने बढ़ चढ़ कर प्रसाद ग्रहण किया। शिमला के लोअर बाजार गंज बाजार व शेर-ए-पंजाब में शिव भक्तों के लिए पूरे दिन भंडारे का आयोजन किया गया।

शिवरात्रि के लिए विशेष पकवान

शिवरात्रि पर्व पौराणिक संस्कृति को भी संजोए हुए है। इस दिन स्थानीय लोगों द्वारा विशेष पकवान बनाए गए। इस दिन विशेष तौर पर भल्ले, सनसे और रोट इत्यादि को बनाया जाता है। वहीं, अपने रिशतेदारों को प्रेम के साथ बांटा जाता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App