हमीरपुर टिकट फिक्स, कांगड़ा शिमला और मंडी पर सस्पेंस

By: Mar 4th, 2019 12:01 am

शिमला – इस बार होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए भाजपा टिकट पर हालांकि अभी अंतिम फैसला नहीं हुआ है, लेकिन हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से सांसद अनुराग ठाकुर का नाम पहले से ही फिक्स हो चुका है। पिछले कई दशकों से पार्टी का दबदबा और युवा नेता होने के नाते पार्टी हाईकमान की नजरों में अभी तक अनुराग ठाकुर ही इस सीट पर फिट बैठ रहे हैं, जबकि तीन अन्य सीटों पर तसवीर साफ होने में समय लग सकते हैं। कांगड़ा, मंडी और शिमला संसदीय सीट पर वर्तमान सांसदों को फिर से मैदान में उतारने पर असमंजस बरकरार है। भाजपा सूत्रों के मुताबिक शिमला सीट से लगातार दो बार सांसद रहे वीरेंद्र कश्यप और मंडी सीट से पहली बार चुनाव जीते रामस्वरूप शर्मा को इस बार ड्रॉप करने की तैयारी हो चुकी है। हालांकि कांगड़ा सीट पर भी पार्टी हाइकमान चेहरा बदलना नहीं चाहता है, लेकिन सांसद शांता कुमार की सियासत पर ही निगाहें टिकी हुई हैं। शांता कुमार कई बार कह चुके हैं कि मेरा चुनाव लड़ने का मूड़ नहीं हैं। ऐसी स्थिति में पार्टी के पास जयराम कैबिनेट के दो मंत्री के साथ एक वरिष्ठ नेता के नाम पर चर्चा चल रही है। बताया जा रहा है कि किसी कारणवश शांता कुमार चुनाव नहीं लड़ना चाहते हैं, तो प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार, खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री किशन कपूर और दूलो राम में से किसी एक को चुनावी मैदान में उतारा जा सकता है। कांगड़ा सीट से लगातार दो बार चुनाव जीत चुके सांसद शांता कुमार को पार्टी हाइकमान जबरन ड्रॉप नहीं कर सकता। दूसरी तरफ मंडी और शिमला सीट पर इस बार चेहरे बदलने की तैयारी हो चुकी है। भाजपा सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक शिमला से रोहडू विधानसभा क्षेत्र से पार्टी प्रत्याशी रही शशि बाला और सोलन विधानसभा सीट से पार्टी प्रत्याशी रहे डा. राजेश कश्यप के नाम पर चर्चा चल रही है। ये दोनों प्रत्याशी 2017 का विधानसभा चुनाव हार चुके हैं।

1999 से लगातार विजय रथ चला रहे अनुराग

सांसद अनुराग ठाकुर 1999 से लगातार लोकसभा चुनाव जीतते आ रहे हैं। पहली बार अनुराग ठाकुर हमीरपुर सीट से उपचुनाव जीते। उसके बाद लगातार 2014 के लोकसभा चुनावों तक आम चुनाव में अपनी जीत बरकरार रखी। पिछली बार बीजेपी के अनुराग ठाकुर को 448035 और कांग्रेस के राजेंद्र राणा को 349632 वोट मिले। प्रेम कुमार धूमल जब हमीरपुर संसदीय सीट से सांसद थे, उस समय से इस सीट पर भाजपा का ही कब्जा रहा है।

राज परिवार को हराने वाले रामस्वरूप शर्मा

मंडी संसदीय सीट पर पहली बार राज परिवार को हराने वाले रामस्वरूप शर्मा ने रिकार्ड भी बनाया। बावजूद इसके इस बार के चुनाव में उनका पत्ता कटने की संभावना हैं। हालांकि अभी तक पार्टी ने इस मसले पर अंतिम फैसला नहीं किया है, लेकिन मंडी सीट पर चेहरा बदल सकता है। पिछली बार के चुनाव में रामस्वरूप शर्मा को 362824 और कांग्रेस की प्रतिभा सिंह को 322968 वोट मिले। पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी को हरा कर रामस्वरूप शर्मा ने पार्टी की झोली में यह सीट डालने में सफलता हासिल की थी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App