एक नजर

By: Apr 20th, 2019 12:02 am

गुड फ्राइडे की छुट्टी होने परबंद रहे शेयर-मुद्रा बाजार

मुंबई। गुड फ्राइडे के मौके पर शुक्रवार को शेयर और मुद्रा बाजार बंद रहे। कारोबारियों ने बताया कि गुड फ्राइडे का अवकाश होने के कारण शुक्रवार को शेयर बाजार के किसी भी प्लेटफॉर्म पर कोई कामकाज नहीं हुआ। अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार भी बंद रहा। उन्होंने बताया कि सोमवार से बाजार में सामान्य कारोबार होगा।  

गेहूं-चीनी महंगे; खाद्य तेल दालों में नरमी, गुड़ में टिकाव

नई दिल्ली। दिल्ली थोक जिंस बाजार में ग्राहकी आने से गेहूं और चीनी में मजबूती रही, जबकि खाद्य तेलों और दालों में टिकाव रहा। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाम ऑयल में तेजी रही। मलेशिया के बुरसा मलेशिया डेरिवेटिव एक्सचेंज में पाम ऑयल का जुलाई वायदा दस रिंगिट चढ़कर 2193 रिंगिट प्रति टन बोला गया। अमरीकी वायदा बाजार बंद रहा। स्थानीय बाजार में सुस्त कारोबार के बीच सरसों तेल, मूंगफली तेल, सूरजमुखी तेल, सोया रिफाइंड, सोया डिगम, पाम ऑयल और वनस्पति में टिकाव रहा। अखाद्य तेलों के दाम भी कमोबेश स्थिर रहे। मीठे के बाजार में शीतलपेय निर्माताओं की ओर से ग्राहकी आने से चीनी के विभिन्न ग्रेडों के दाम दस रुपए प्रति क्विंटल तक चढ़े। गुड़ की कीमतों में टिकाव रहा। दलहनों में चने के दाम टिके रहे। चना दाल, मसूर दाल, मूंग दाल, उड़द दाल और अरहर दाल के भावों में कोई बदलाव नहीं हुआ। अनाजों में गेहूं के दाम दस रुपए प्रति क्विंटल चढ़ गए। सामान्य कारोबार के बीच चावल और मोटे अनाजों की कीमतें अपरिवर्तित रहीं। 

रॉयल एनफील्ड ने दक्षिण कोरियाई बाजार में किया प्रवेश

नई दिल्ली। मोटरसाइकिल बनाने वाली कंपनी रॉयल एनफील्ड ने शुक्रवार को कहा कि उसने दक्षिण कोरियाई बाजार में कदम रखा है। रिचर मोटर्स की इस कंपनी ने सोल में अपना पहला फ्लैगशिप स्टोर खोल कर दक्षिण कोरिया में पहला कदम रखा है। इस काम में कंपनी का आधिकारिक वितरक भागीदार विंटेज मोटर्स (किहुआंग इंटरनेशनल) है। रॉयल एनफील्ड एपीएसी के व्यवसाय प्रमुख विमल सुम्बली ने एक बयान में कहा, हमारा ध्यान विशेष रूप से एशिया प्रशांत क्षेत्र में और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में अपनी पहुंच को बनाए रखने और विस्तार करने पर है। उन्होंने कहा कि कोरिया विकास की कहानी में एक महत्त्वपूर्ण अध्याय है और कंपनी वहां कारोबार शुरू करने को लेकर रोमांचित है। यह रणनीतिक घोषणा रॉयल एनफील्ड के वैश्विक मध्य आकार के मोटरसाइकिल खंड (250-750 सीसी) की अगुवाई करने और विस्तार करने पर केंद्रित अंतरराष्ट्रीय कोशिशों के अनुरूप है। पिछले कुछ सालों में कंपनी ने वैश्विक स्तर पर विभिन्न बाजारों में प्रवेश किया है।

विदेशी मुद्रा भंडार 11 महीने के टॉप पर

मुंबई। देश का विदेशी मुद्रा भंडार 12 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में 1.11 अरब डालर बढ़कर करीब 11 महीने के उच्चतम स्तर 414.89 अरब डालर पर पहुंच गया। यह पिछले साल मई के बाद का इसका उच्चतम स्तर है। विदेशी मुद्रा भंडार 18 मई, 2018 को समाप्त सप्ताह में 415.05 अरब डालर रहा था। यह लगातार नौवां सप्ताह है, जब विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ा है। इससे पहले पांच अप्रैल को समाप्त सप्ताह में यह 1.88 अरब डालर बढ़कर 413.78 अरब डालर पर रहा था। रिजर्व बैंक द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, 12 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार का सबसे बड़ा घटक विदेशी मुद्रा परिसंपत्ति 64.64 करोड़ डालर की बढ़त में 386.76 अरब डालर पर पहुंच गया। इस दौरान स्वर्ण भंडार भी 7.74 करोड़ डालर बढ़कर 23.30 अरब डालर हो गया। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के पास आरक्षित निधि 37.81 करोड़ डालर की वृद्धि के साथ 3.36 अरब डालर और विशेष आहरण अधिकार 33 लाख डालर बढ़ा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App