प्रदेश के 312 सरकारी स्कूल जल्द होंगे रोशन

By: Apr 5th, 2019 12:15 am

शिमला  – हिमाचल के 312 सरकारी स्कूल दस से पंद्रह साल के लंबे अंतराल के बाद अब रोशनी से जगमगाएंगे। भारत सरकार ने इन स्कूलों में सोलर लाइट लगाने के  लिए 11 करोड़ की राशि जारी कर दी है। यह राशि समग्र शिक्षा अभियान के तहत मिली है। वहीं शिक्षा विभाग ने भी 31 मार्च को भारत सरकार की ओर से मिली 11 करोड़ की राशी हिम ऊर्जा को दे दी है। इसके साथ ही यह भी आदेश दिए गए हैं कि इस साल तक स्कूलों में सोलर लाइट्स प्रोजेक्ट का कार्य पूरा हो जाना चाहिए। बता दें कि भारत  सरकार ने स्कूलों के अलावा दो कस्तूरबा होस्टल में भी सोलर लाइट लगाने के लिए बजट दिया है। खास बात यह है कि इन स्कूलों में सोलर लाइट्स लगने के बाद कभी भी बिजली के आने-जाने की कोई भी दिक्कत नहीं रहेगी। कई सालों से ऑनलाइन स्टडी से महरूम छात्र कम्प्यूटर पर ऑनलाइन पढ़ाई कर पाएंगे। ये लाइट्स सभी जिलों के स्कूलों में लगाई जाएंगी। फिलहाल एसएसए ने हिम ऊर्जा को बजट दे दिया है। समग्र शिक्षा अभियान के निदेशक आशीष कोहली ने हिम उर्जा को जल्द सोलर लाइट लगाने का कार्य पूरा करने के निर्देश दिए हैं। बता दें कि निदेशक हर माह हिम ऊर्जा के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे, वहीं इस दौरान अपडेट ली जाएगी। फिलहाल सरकारी स्कूलों में बिजली की सुविधा मुहैया करवाने के लिए भारत सरकार की यह पहल काफी बेहतरीन है। इससे सरकारी स्कूलों में छात्रों की इनरोलमेंट बढ़ने की भी उम्मीद है।

जल्द ही कम्प्यूटर प्रोजेक्टर भी मिलेंगे

अरसे से बिना बिजली के चल रहे इन स्कूलों को अब कम्प्यूटर और प्रोजेक्टर भी दिए जाएंगे।  शिक्षा विभाग का दावा है कि इस साल इन सरकारी स्कूलों में छात्रों के दाखिलों में बढ़ोतरी करने का प्रयास किया जाएगा। जिन स्कूलों में बिजली नहीं थी, वे स्कूल ज्यादातर चंबा, सिरमौर, लाहुल स्पीति और किन्नौर के हैं।

1000 नए स्कूलों में लाइट लगाने का प्लान

हिमाचल प्रदेश के एक हजार अन्य सरकारी स्कूलों में भी सोलर लाइट लगाने का प्लान है। हिमाचल के जिन स्कूलों में बार-बार बिजली आने-जाने की समस्या रहती है, उन स्कूलों में भी सोलर लाइट लगाने का प्रोपोजल शिक्षा विभाग भेजने की तैयारी कर रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App