बंजार में हूम पर्व पर धारा-144

By: Apr 12th, 2019 12:15 am

लांहुड के हारियान और वला मंदिर के कारकूनों में विवाद बढ़ता देख प्रशासन का कदम

बंजार  – उपमंडल बंजार की ग्राम पंचायत बलागाड के गांव वला मंदिर में हूम पर्व में विवाद न हो, इसके लिए प्रशासन की ओर से धारा 144 को लागू कर दिया गया है। वला मंदिर में देवता मार्कडेंय ऋषि व माता त्रिपुरा वाला सुंदरी के समक्ष 13 अप्रैल  को  हर वर्ष भी भांति  हूम पर्व का आयोजन किया जाता है । पहले दोनों पक्षों में बलि प्रथा को लेकर विवाद चला है और देवता व माता के दो नए रथों को निर्माण गांव लांहुड में किया गया है, उस कारण  अब दोनों पक्षों में हूम पर्व में शरीक होनें को लेकर फिर विवाद पनप गया है । इसी संदर्भ में एसडीएम बंजार के समक्ष गांव लांहुड व गांव वला के दोनों पक्षों के कारदार व देवता कमेटी सदस्यों के बैठक का आयोजन किया गया था पर बैठक में कोई भी नतीजा नही निकल पाया। प्रशासन द्वारा दोनों पक्षों को आपसी विवाद को खत्म करने पर काफी समझाया गया कोई फायदा नही पहुचा । गौरतलब है कि गांव लांहुड के हारियान वला गांव में होने वाले हूम पर्व में नव रथों के साथ शरीक होने की जिद पर अडे़ रहे, वहीं गांव वला मंदिर देवता के कारकूनों का इन्हें मंदिर में पर्व में शरीक होने नही होने की जिंद पर अडे़ रहे, जिस से विवाद बढ़ता देख दोनों गुटों द्वारा हूम पर्व वाले दिवस कोई अप्रिय घटना न घटे, इस लिए प्रशासन से सुरक्षा की मांग की गई है। वहीं, इस बैठक का कोई नतीजा न निकलने पर प्रशासन वला गांव में शनिवार को होने वाले पर्व प्रशासन धारा 144 लगा दी गई है  तनावपूर्ण माहौल को देखते हुए प्रशासन ने धारा 144 लागू करते हुए लांहुड गांव के नव निर्मत देव रथों के साथ वला गांव के देव रथों को हूम पर्व में लाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है ।  प्रशासन द्वारा हूम पर्व वाले दिवस में देवता मार्कंडेय ऋषि व माता के दोनों पक्षों के हारियानों,कारकूनों ,बंजतरी को वला मंदिर में आने तथा पूजा अर्चना करने की छूट दी गई है । वहीं ग्रामीणों को भी इस हूम पर्व में पूजा-अर्चना करने की छूट दी गई है।

यह है विवाद

बंजार में होने वाले हूम पर्व में लांहुड के हारियान नव रथों के साथ शामिल होना चाहते हैं, लेकिन वला मंदिर के कारकून उन्हें इस पर्व में शामिल नहीं होने देना चाहते है, इसी को लेकर विवाद बढ़ गया है।

धारा तोड़ने पर कसेगा शिकंजा

बंजार के एसडीएम एमआर भारद्वाज बंजार ने यहां साफ  किया है कि  धारा 144 के चलते कोई भी व्यक्ति समूह या फिर  किसी प्रकार के हथियार व डंडों के साथ नही आ सकता है। अगर कोई भी इस तरह से  पाया गया तो उस पर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App