सोलन अस्पताल में टोकन सिस्टम शुरू

By: Apr 30th, 2019 12:05 am

सोलन—क्षेत्रीय अस्पताल में अब लोगों को अपनी बारी का देर तक इंतेजार नहीं करना पड़ेगा। इसके लिए अस्पताल में सोमवार को इलेक्ट्रॉनिक डिस्पले टोकन सिस्टम शुरू किया है। शुरुआती दौर में यह टोकन सिस्टम में अस्पताल की पांच ओपीडी में टोकन सिस्टम की शुरुआत की गई है। इससे जहां मरीज टोकन मिलेगा वहीं अपनी बारी के लिए लोगों से उलझना भी नहीं पड़ेगा। वहीं मरीजों को ओपीडी के बाहर भारी मात्रा में लगने वाली भीड़ से भी निजात मिलेगी। अस्पताल प्रशासन की और से मरीजों को भीड़ से निजात दिलवाने के लिए यह टोकन सिस्टम की सेवा शुरू की गई है। गौरतलब है कि क्षेत्रीय अस्पताल में इससे पूर्व मरीजों को ओपीडी के बाहर घंटों खड़े होकर अपनी बारी के लिए लंबी कतार में खड़े होना पड़ रहा था। इससे मरीज की मानसिक स्थिति पर भी बुरा प्रभाव पड़ रहा था। साथ ही ओपीडी के बाहर भारी भीड़ लगी रहती थी, जिससे ओपीडी के बाहर से निकलने वाले अन्य मरीजों को भी परेशानी झेलनी पड़ रही थी। यही नहीं कई बार तो अपनी बारी के इंतजार मं खड़े मरीजों में बेहसबाजी की नोबत भी आ जाती थी। अब पर्ची बनवाने के बाद सीधे ओपीडी में जाकर मरीज को पंच कर टोकन पकड़ाया जा रहा है। जिस पर बारी का नंबर अंकित है। जिसके बाद मरीज ओपीडी के बाहर आराम से बैठ कर अपनी बारी का इंतजार कर सकेंगे।

इन ओपीडी में शुरू हुई सुविधा

अस्पताल में मरीजों को भारी भीड़ से निजात दिलवाने के लिए गाईनी ओपीडी में एक, ओर्थो ओपीडी में दो, शिशु ओपीडी व मेडिसन ओपीडी में एक एक टोकन सिस्टम और डिस्पले सिस्टम लगाया गया है, ताकि मरीजों को भारी भीड़ में खड़े होकर इंजतार न करना पड़े।

 पर्ची पर अंकित किया नंबर होगा टोकन

अस्पताल में अब ओपीडी में चेक करवाने के लिए बनाई गई पर्ची पर एक नंबर अंकित किया जाएगा। वहीं नंबर एक प्रकार का टोकन होगा। ओपीडी के बाहर लगी इलेक्ट्रॉनिक प्लेट में जब वह नंबर दर्शाया जाएगा। उसी समय उक्त मरीज को जांच की जाएगी।

सीनियर सिटीजन को मिलेगा मौका

क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में शुरू की गई इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले टोकन सिस्टम में बुजुर्गों व सीनियर सिटीजन का विशेष ध्यान रखा गया है। इस सिस्टम में चार मरीजों के बाद सीनियर सिटीजन को चेक किया जाएगा। इसी के साथ प्राथमिकता के आधार पर सीरियस मरीज का चेकउप  किया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App