छांव का पता पूछने लगी पहाड़ों की रानी

By: May 10th, 2019 12:08 am

शिमला में आग उगलने लगीं सूरज की किरणें, दिन के समय पड़ रही प्रचंड गर्मी

शिमला -जिला शिमला में भी प्रचंड़ गर्मी पसीने छुड़ाने लगी है। गुरुवार को शिमला मेंे जनता को प्रचंड़ गर्मी की मार झेलनी पड़ी। शहर में दिन के समय लोगों को भीषण गर्मी से बचने के लिए छांव तलाशते हुए देखा गया, जबकि शाम के समय ठंडी हवाएं चलने से मौसम सुहावना बना रहा। मौसम विभाग की मानंे तो जिला शिमला में मौसम शुक्रवार से करवट लेगा। मौसम विभाग ने जिला के कुछ स्थानों पर अगामी दो दिनों के दौरान भारी बारिश, तूफान व ओलावृष्टि होने की चेतावनी जारी की है। जिला शिमला में 15 मई तक मौसम खराब बना रहेगा। इस दौरान कुछ स्थानों पर गर्जन के साथ बारिश होगी। तापमान में उछाल आने से शिमला में दिन के साथ-साथ रात को भी गर्मी का प्रकोप बढ़ गया है। शिमला का न्यूनतम तापमान 17 डिग्री से पार हो गया है, जो राज्य में नाहन के बाद सबसे अधिक रिकॉर्ड किया गया है। अधिकतम व न्यूनतम तापमान में बढोतरी आने से शिमला में दिन व रात को गर्मी का प्रकोप बढ़ गया है।

पहले ओलावृष्टि मचा चुकी है कहर

जिला शिमला में ओलावृष्टि पहले ही कहर मचा चुकी है। जिला के कई स्थानों पर ओलावृष्टि से सेब सहित स्टोन फ्रूट की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है। मौैजूदा समय में शिमला के ऊपरी क्षेत्रों में सेब के पौधों में सेब के दाने दिखने शुरू हो गए हैं। ऐसे में यदि ओलावृष्टि होती है, तो बागबानों को फिर से नुकसान झेलना पड़ सकता है।

40 से 50 किलोमीटर प्रति गति से चलेगा तूफान

मौसम विभाग की चेतावनी के  तहत शिमला में आगामी दो दिनों के दौरान तूफान चलेगा। मौसम विभाग के तहत शिमला में तूफान की गति 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा या इससे अधिक हो सकती है। वहीं, जिला शिमला के कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि होने की भी चेतावनी जारी की गई है, जो बागबानों को फिर से नुकसान का कारण बन सकती है। मौसम विभाग द्वारा जारी चेतावनी के तहत जिला शिमला में 10, 11 व 13 मई को तूफान के साथ ओलावृष्टि होगी। जिला शिमला में 15 मई तक मौसम खराब बना रहेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App