हफ्ते का खास दिन

By: May 29th, 2019 12:05 am

एकता कपूर

जन्मदिन 7 जून, 1975

एकता कपूर भारतीय टीवी और फिल्मों की निर्माता हैं। वह अपनी प्रोडक्शन कंपनी बालाजी टेलीफिल्मस की ज्वाइंट मैनेजिंग डायरेक्टर और क्रिएटिव डायरेक्टर हैं। उन्हें 2012 में एशिया के सोशल इंपावरमेंट अवार्ड-फ्रीडम एजुकेशन से सम्मानित किया जा चुका है…

पृष्ठभूमि

एकता का जन्म  7 जून, 1975 को मुंबई में हुआ। उनके पिता का नाम जीतेंद्र है, जो कि अपने समय के मशहूर अभिनेता रहे हैं। उनकी मां का नाम शोभा कपूर है। उनके एक छोटे भाई भी हैं जिनका नाम तुषार कपूर है और वह भी बालीवुड फिल्मों के अभिनेता हैं।

पढ़ाई

कपूर ने अपनी स्कूली पढ़ाई बांबे स्काटिश स्कूल, माहिम से की है। इसके बाद कालेज की पढ़ाई उन्होंने मीठीबाई कालेज से की।

करियर

उन्होंने कई सोप ओपेरा, टेलीविजन सीरीज और फिल्मों को प्रोड्यूस किया है। उनके सोप ओपेरा जिनमें हम पांच, ‘क्योंकि सांस भी कभी बहू थी, कहानी घर घर की, कसौटी जिंदगी की, काव्यंजलि, कभी सौतन कभी सहेली, कहीं तो होगा, किस देश में है मेरा दिल, कसम से, कुसुम, कुटुंब, बंदिनी, कितनी मोहब्बत है, तेरे लिए, प्यार की ये एक कहानी, परिचय-नई जिंदगी के सपनों का, गुमराह, एंड ऑफ इनोसेंस, क्या हुआ तेरा वादा, पवित्र रिश्ता, बड़े अच्छे लगते हैं आदि। वे अभी जोधा अकबर, पवित्र बंधन, मेरी आशिकी तुमसे ही, इतना करो न मुझे प्यारए कलश-एक विश्वास, कुमकुम भाग्य और ये हैं मोहब्बतें’ जैसे सीरियल्स की निर्माता हैं। बालीवुड में भी है एकता कर जलवा उन्होंने बालीवुड फिल्मों के प्रोडक्शन में 2001 में आई फिल्म क्योंकि ‘मैं झूठ नहीं बोलता’ से कदम रखा। इसके बाद उन्होंने 2003 और 2004 में क्रमशः ‘कुछ तो है, और सुपर नैचुरल थीम’ पर आधारित कृष्णा कॉटेज में काम किया। इसके बाद उन्होंने ‘क्या कूल हैं हम’ के लिए काम किया जिसमें उनकें भाई तुषार कपूर ही हीरो थे। इसके बाद संजय गुप्ता की फिल्म ‘शूटआउट एट लोखंडवाला’ की वह को-प्रोड्यूसर रहीं। ‘मिशन इंस्तांबुल और ईएमआई-लेना है तो चुकाना पड़ेगा’ में भी काम किया।  2010 – 2014 के बीच में उन्होंने उनकी ‘लव सेक्स और धोखा, वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई, शोर इन द सिटी, रागिनी  द डर्टी पिक्चर, एक थी डायन, शूटआउट एट वडाला, लुटेरा, वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई दोबारा, कुकु माथुर की झंड हो गई, रागिनी एमएमएस 2, शादी के साइड एफेक्टस, मिलन टाकीज, मैं तेरा हीरो’ जैसी फिल्मों के लिए काम किया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App