अफगानिस्तान ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी का फैसला

By: Jun 29th, 2019 3:06 pm

ICC World Cup 2019, Pakistan vs Afghanistan Live Scoreपाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप का मुकाबला लीड्स के हेडिंग्ले मैदान पर खेला जा रहा है. अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है और पाकिस्तान को गेंदबाजी सौंपी है. सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए पाकिस्तान को इस मैच में सिर्फ जीत चाहिए. पाकिस्तान ने अपने पिछले मैच में न्यूजीलैंड को मात दी थी. उस जीत से पाकिस्तान को आत्मविश्वास मिला होगा वह उसके लिए काफी होगा.

1992 के वर्ल्ड चैम्पियन ने गेंद और बल्ले से जिस तरह का प्रदर्शन किया था वो बेहतरीन था बस फील्डिंग को लेकर उसकी चिंताएं अभी भी बनी हुई हैं. वहीं, अफगानिस्तान के लिए इस टूर्नामेंट में कुछ बचा नहीं है. इस टूर्नामेंट में अफगानिस्तान से चमत्कार की उम्मीद किसी ने की नहीं थी लेकिन फिर भी लगा था कि यह टीम एक-दो बड़े उलटफेर कर सकती है.

अभी तक अफगानिस्तान ने सात मैच खेले हैं और सभी में हार ही उसे नसीब हुई है. वह हालांकि अभी भी किसी भी टीम के लिए खतरा है. साथ ही उसमें दम है कि वह पाकिस्तान के रास्ते में रोड़ा बन जाए, जो वह बेशक करना चाहेगी.

यह आसान तो नहीं होगा. पाकिस्तान की गेंदबाजी के सामने अफगानी बल्लेबाजों को टिक पाना मुश्किल सा लग रहा है. अभी तक मोहम्मद आमिर और वहाब रियाज ही टीम की गेंदबाजी की मुख्य धुरी लग रहे थे लेकिन पिछले मैच में शाहीन आफरीदी ने तीन विकेट लेकर कीवी टीम की बल्लेबाजी को असहाय कर दिया था.

वहीं, पाकिस्तान की बल्लेबाजी में बाबर आजम बड़ा नाम हैं. बाबर ने पिछले मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ बेहतरीन पारी खेल शतक जमाया था और टीम को जीत दिलाई थी. हारिस सोहेल ने भी अपना लगातार दूसरा अर्धशतक जमाया था. इन दोनों के अलावा मोहम्मद हफीज भी बड़ी पारी खेल सकते हैं.

अफगानिस्तान की गेंदबाजी की बात की जाए तो उसके स्टार स्पिनर राशिद खान का जादू इस विश्व कप में न के बराबर चला है. कुछ मौकों पर मोहम्मद नबी और मुजीब उर रहमान ने जरूर अच्छा किया है लेकिन यह स्पिन तिगड़ी वो प्रभाव छोड़ती नहीं दिखी जिसके लिए वो जानी जाती है. बल्लेबाजी में हजरतुल्लाह जाजई और हस्मातुल्लाह शाहिदी उसकी मजबूत कड़ी हैं


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App