आढ़तियों को भरनी पड़ेगी 50 लाख बैंक गारंटी

By: Jun 21st, 2019 12:10 am

शिमला—सेब सीजन में बागबानों के साथ धोखाधड़ी के मामले पेश न आएं, इसके लिए जिला प्रशासन सख्त हो गया है। जिला प्रशासन ने एपीएमसी को निर्देश दिए कि वे आढ़तियों की जांच-पड़ताल पूर्ण रूप से करें, ताकि बागवानों को किसी प्रकार का आर्थिक नुकसान न झेलना पड़े। वहीं एपीएमसी के अधिकारियों को बागबानों को इस दिशा में जागरूक करने को कहा गया है, ताकि बागबानों के आर्थिक हित सुरक्षित किए जा सकें। इसी संबंध में गुरुवार को उपायुक्त शिमला अमित कश्यप की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया। इसमें उपायुक्त ने एपीएमसी सहित अन्य संबंधित विभागों को सेब सीजन को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि सेब नियंत्रण कक्ष फागू में ट्रकों का पंजीकरण किया जाएगा और ड्राइवर व क्लीनरों के पहचान पत्र आधार कार्ड से लिंक किए जाएंगे, जिससे जालसाजी की घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि इस वर्ष बंपर सेब की फसल का अनुमान है और जिला प्रशासन बागबानों के हितों की रक्षा के प्रति प्रतिबद्ध है और सेब की ढुलाई को लेकर ट्रकों का भाड़ा नियंत्रित किया जाएगा। उन्होंने शिमला जिला के उपमंडलाधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस दिशा में सकारात्मक पहल करें। उपायुक्त अमित कश्यप ने एचपीएमसी व हिमफैड के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आपस में बेहतर समन्वय स्थापित करें, ताकि लघु एवं सीमांत बागबानों को लाभ मिल सके। उन्होंने बागबान संघ के पदाधिकारियों से आग्रह किया कि वे व्यापारियों के अधिक दाम के झांसे में न आएं और स्वयं जागरूक रहें और जालसाजी के मामले एपीएमसी के समक्ष रखें और इस दिशा में स्थानीय बागबानों को भी जागरूक करें। इस अवसर पर एमपीएमसी शिमला-किन्नौर के उपाध्यक्ष नरेश शर्मा, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी कानून एवं व्यवस्था प्रभा राजीव, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी प्रोटोकॉल नरेश ठाकुर, जिला के उपमंडलाधिकारी व विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित रहे।

 दो करोड़ सेब बॉक्स उत्पादन का अनुमान

जिला शिमला में मौजूदा सेब सीजन के दौरान बंपर फसल के कयास लगाए जा रहे हैं। उपायुक्त शिमला ने बताया कि बागबानी विभाग से प्राप्त आंकड़ों के तहत जिला में इस सेब सीजन के दौरान दो करोड़ सेब बॉक्स उत्पादन होने का अनुमान है। बीते सेब सीजन में यह आंकड़ा 95 लाख सेब बॉक्स था, जो इस बार दोगुना है। ऐसे में जिला प्रशासन ने संबंधित विभागों को सेब सीजन के लिए सख्त निर्देश दिए हैं, ताकि बागबानों को दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

 मंडी में ट्रैफिक जाम से निपटने के भी निर्देश

उपायुक्त शिमला ने पुलिस के अधिकारियों से सेब सीजन के दौरान सुचारू यातायात व्यवस्था और सब्जी मंडियों में जाम की समस्या को लेकर गहन विचार-विमर्श किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने इस संदर्भ में बागबानों व ट्रक यूनियन के सुझाव भी आमंत्रित किए और उन्हें इस समस्या से निजात दिलाने का आश्वासन दिया।

लिंक रोड पर अवरूद्ध न हो यातायात

उपायुक्त ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को सड़क रख-रखाव तथा लिंक रोड को दुरूस्त करने के आदेश दिए, ताकि बागवानों को अपना सेब मंडी में पहुंचाने में कोई दिक्कत न हो। सेब सीजन के दौरान बरसात के चलते लिंक रोड अवरुद्ध होते रहते हैं, जिससे बागबानों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, लेकिन जिला प्रशासन ने इस बार सेब सीजन शुरू होने से पहले ही लोक निर्माण विभाग को मार्गों को बहाल रखने के निर्देश दिए हंै।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App