एक नजर

By: Jun 29th, 2019 12:01 am

उत्तर कोरिया के साथ वार्ता को अमरीका तैयार

सियोल। दक्षिण कोरिया ने फिर से इस बात की पुष्टि की है कि अमरीका कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु निरस्त्रीकरणर के मुद्दे पर उत्तर कोरिया के साथ बातचीत को तैयार है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि उत्तर कोरिया के लिए अमरीका के विशेष दूत स्टीफन बिगन ने शुक्रवार को अपने दक्षिण कोरियाई समकक्ष के साथ एक बैठक में यह बयान दिया। बिगन का यह बयान ऐसे समय आया है, जब उत्तर कोरिया अमरीका से परमाणु कूटनीति के गतिरोध को खत्म करने के लिए आह्वान कर रहा है। अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन के बीच वियतनाम में फरवरी में हुई दूसरी शिखर वार्ता बेनतीजा रही थी।

शनि ग्रह के चंद्रमा पर ड्रोन भेजेगा नासा

वॉशिंगटन। नासा ने कहा कि वह शनि ग्रह के सबसे बड़े चंद्रमा ‘टाइटन’ पर ड्रैगनफ्लाई नाम का एक ड्रोन भेज रहा है। यह परमाणु संचालित मिशन नासा के प्रतिस्पर्धी ‘न्यू फ्रंटियर्स’ कार्यक्रम का हिस्सा है, जिसने ‘न्यू होराइजंस’ अंतरिक्ष यान का प्रक्षेपण किया था, जो सबसे पहले बौने ग्रह यम पर जाने वाला यान था। नासा के ग्रह विज्ञान विभाग की निदेशक लॉरी ग्लेज ने कहा कि इस अभियान को लेकर जो बात मुझे सबसे अधिक उत्साहित करती है वह है कि ‘टाइटन’ पर जीवन के लिए जरूरी सभी तत्त्व मौजूद हैं।

दिल्ली से कटरा के बीच दौड़ेगी दूसरी वंदे भारत

नई दिल्ली। भारतीय रेल की स्वदेशी तकनीक से विकसित सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस का दूसरा सेट राजधानी से जम्मू-कश्मीर में माता श्रवैष्णोदेवी कटरा के लिए चलाया जा सकता है। रेल मंत्रालय के आदेश पर इस मार्ग के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस के नए रैक के परीक्षण करने की तैयारी हो चुकी है। रेल मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार रेलवे बोर्ड की ओर से उत्तर रेलवे को वंदे भारत एक्सप्रेस का परीक्षण इस मार्ग पर तुरंत आरंभ करने का निर्देश दिया गया है। उत्तर रेलवे के अधिकारियों ने अंबाला से जम्मू तवी एवं माता श्रीवैष्णोदेवी कटरा तक के मार्ग पर हर दृष्टि से इस गाड़ी के परीक्षण की परिस्थितियों का अध्ययन शुरू कर दिया है।

शून्यकाल में उठे मामलों का एक माह में दें जवाब

नई दिल्ली। राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने मोदी सरकार के मंत्रियों को शून्यकाल में उठाए गए मामलों का जवाब एक माह के भीतर और विशेष उल्लेख के तहत उठने वाले मामलों का जवाब एक सप्ताह के भीतर देने का निर्देश दिया है। श्री नायडू ने सदन में वर्षों से लंबित विधेयकों को सर्वसम्मति से वापस लिए जाने का भी सुझाव दिया और लोकसभा की तरह अधिकांश विधेयकों को पारित करने तथा कामकाज निपटने में तेजी लाने की भी सलाह दी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App