टूरिस्ट सीजन ने बिगाड़ा स्कूलों का ट्रैफिक प्लान

By: Jun 13th, 2019 12:02 am

शिमला -टूरिस्ट सीजन के दौरान राजधानी के स्कूलों में सामने आ रही ट्रैफिक समस्याओं से जिला प्रशासन काफी चिंतित है और कुछ सख्त कदम भी उठाने के लिए तैयार हो गया है। बुधवार को शिमला शहर में मुख्य रूप से सड़क के किनारे स्थित विभिन्न विद्यालयों से संबंधित यातायात प्रबंधन के विषय में  एक बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त शिमला अमित कश्यप ने की। उपायुक्त ने कहा कि सड़क किनारे स्थित विद्यालयों के समीप यातायात व्यवस्था का जायजा लेने के लिए उन्होंने स्वयं बुधवार प्रातः क्षेत्र का सघन दौरा किया। अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी कानून एवं व्यवस्था प्रभा राजीव तथा उपमंडलाधिकारी शिमला नीरज चांदला भी व्यवस्था का जायजा लेने के लिए उपस्थित रहीं। अमित कश्यप ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि पर्यटन सीजन में शिमला शहर में वाहनों की संख्या में काफी बढ़ोतरी होने से यातायात व्यवस्था पर प्रभाव पड़ता है। उन्होंने कहा कि इस समय में विशेषकर प्रातःकाल में सड़क के किनारे स्थित विभिन्न विद्यालयों तक छात्रों को छोड़ने के लिए प्रदेश पथ परिवहन निगम की बसों, टैक्सियांे तथा निजी वाहनों का प्रबंधन भी आवश्यक है। उपायुक्त ने बैठक में उपस्थित विभिन्न विद्यालय प्रबंधन प्रतिनिधियों से विचार-विमर्श के उपरांत यह निर्णय लिया कि 15 तथा 22 जून को शनिवार के दिन तारा हाल, सेंट एडवर्ड, जीसस एंड मैरी, चैप्सली तथा ऑकलैंड हाउस विद्यालय के दोनों खंडों में अवकाश रहेगा। इस दौरान तारा हाल विद्यालय प्रातः आठ बजे तथा ऑकलैंड हाउस विद्यालय के दोनों खंड प्रातः साढ़े आठ बजे आरंभ हांेगे। उन्होंने इस संबंध में पथ परिवहन निगम को आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित बनाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने ऑकलैंड हाउस प्रबंधन को निर्देश दिए कि विद्यालय के दूसरे गेट को भी प्रातः छात्रों के लिए खोला जाए।

निर्धारित समय पर ही उतरेगा माल

डीसी शिमला अमित कश्यप ने पुलिस प्रशासन एवं जिला खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति नियंत्रक को निर्देश दिए कि विभिन्न मालवाहक वाहनों को शिमला शहर में केवल निर्धारित समय में ही प्रवेश करने दिया जाए। उन्होंने कहा कि इस संबंध में जिला प्रशासन द्वारा पूर्व में अधिसूचना जारी की गई है। इस अधिसूचना के अनुसार विभिन्न मालवाहक वाहन एवं टैंपो ट्रैवलर इत्यादि का शिमला में प्रातः आठ बजे से 11 बजे तक तथा सायं चार बजे से सात बजे तक प्रवेश वर्जित है।

स्कूलों के समीप रखे सिलेंडर हटाने के निर्देश

अमित कश्यप ने विभिन्न विद्यालयों एवं अस्पताल इत्यादि के सामने रखे जा रहे गैस सिलेंडरों को हटाने के निर्देश भी दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी कानून एवं व्यवस्था प्रभा राजीव, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी भूपेंद्र अत्री, पुलिस उपाधीक्षक यातायात कमल वर्मा, जिला खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति नियंत्रक श्रवण शर्मा, प्रदेश पथ परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक देवासेन नेगी आदि उपस्थित थे।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App