योग संभावनाओं को संभव बनाएं

By: Jun 19th, 2019 12:03 am

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस प्रतिवर्ष 21 जून, को मनाने का निर्णय संयुक्त राष्ट्र द्वारा लिया गया है। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून, को ‘विश्व योग दिवस’ घोषित किया है। योग हजारों साल से भारतीयों की जीवन शैली का हिस्सा रहा है। ये भारत की धरोहर है। विश्व के कई हिस्सों में इसका प्रचार-प्रसार हो चुका है, लेकिन संयुक्त राष्ट्र के इस निर्णय के बाद उम्मीद की जा रही है कि अब इसका विस्तार और भी तेजी से होगा।

प्रस्ताव

‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ को मनाए जाने की पहल भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 सितंबर, 2014 को ‘संयुक्त राष्ट्र महासभा’ में अपने भाषण में रखकर की थी, जिसके बाद 21 जून, को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ घोषित किया गया। 11 दिसंबर, 2014 को संयुक्त राष्ट्र में 193 सदस्यों द्वारा 21 जून को ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ को मनाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली। प्रधानमंत्री मोदी के इस प्रस्ताव को 90 दिन के अंदर पूर्ण बहुमत से पारित किया गया, जो संयुक्त राष्ट्र संघ में किसी दिवस प्रस्ताव के लिए सबसे कम समय है।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

प्रधानमंत्री मोदी के प्रस्ताव का 175 देशों ने समर्थन किया था। ‘संयुक्त राष्ट्र महासभा’ के अध्यक्ष सैम के कुटेसा का कहना था कि इतने देशों के इस प्रस्ताव को समर्थन देने से साफ  है कि लोग योग के फायदों के प्रति आकर्षित हो रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र महासभा’ में अपने पहले भाषण में नरेंद्र मोदी जी ने कहा था कि भारत के लिए प्रकृति का सम्मान अध्यात्म का अनिवार्य हिस्सा है। प्रधानमंत्री मोदी ने इसे विश्व स्तर पर आने की बात कही थी।

विदेश से मिला समर्थन

21 जून पूरे कैलेंडर वर्ष का सबसे लंबा दिन है। प्रकृति, सूर्य और उसका तेज इस दिन सबसे अधिक प्रभावी रहता है। बेंगलुरू में 2011 में पहली बार दुनिया के अग्रणी योग गुरुओं ने मिलकर इस दिन ‘विश्व योग दिवस’ मनाने पर सहमति जताई थी। इस दिन को किसी व्यक्ति विशेष को ध्यान में रखकर नहीं, बल्कि प्रकृति को ध्यान में रखकर चुना गया है। संयुक्त राष्ट्र में भारत के लिए पिछले सात सालों के दौरान यह इस तरह का दूसरा सम्मान है। योग 5,000 साल पुरानी भारतीय शारीरिक मानसिक और आध्यात्मिक पद्धति है, जिसका लक्ष्य मानव शरीर और मस्तिष्क में सकारात्मक परिवर्तन लाना है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App