लोगों की समस्याओं को गंभीरता से लें

By: Jun 17th, 2019 12:10 am

गेहड़वीं में जनमंच के दौरान राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष रमेश धवाला ने अधिकारियोें को दिए निर्देश

गेहड़वीं—जनमंच सरकार का अत्यंत महत्त्वपूर्ण कार्यक्रम है। सभी अधिकारी लोगों की समस्याओं को गंभीरता से लें तथा पूर्ण कर्त्तव्य निष्ठा के साथ समाधान सुनिश्चित बनाएं, ताकि लोगों को घरद्वार पर तुरंत लाभ हो सके। यह उद्गार राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष रमेश ध्वाला ने विधानसभा क्षेत्र झंडूता के तहत राजकीय वरिध्ठ माध्यमिक पाठशाला गेहड़वीं में आयोजित 11वें जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रकट किए। उन्होंने कहा कि जनमंच कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों और योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक करके उन्हें सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए पूरी प्रक्रिया के बारे में समझाएं ताकि पात्र लोगों को लाभ मिल सके। उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों से भी आग्रह किया कि उन्हें बहुत शक्तियां प्रदान की गई हैं। पंचायत प्रतिनिधि अधिकारियों के साथ आपसी सामजस्य से गांव के विकास के लिए योजनाएं बनाएं तथा गांव में मूलभूत सुविधाएं रास्ते, सड़कें, चैक डैम, डंगे तथा अन्य विकास कार्यों के लिए शैल्फ  डलवाएं। उन्होंने अधिकारियों और पंचायत प्रतिनिधियों से आह्वान किया कि वे कर्त्तव्य और पारदर्शिता के साथ विकास कार्यों में सक्रिय सहयोग प्रदान करें। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि फील्ड में जाकर लोगों से विभिन्न समस्याओं से संबंधित फीडबैक प्राप्त करें तथा उस पर त्वरित कार्रवाई करके उन समस्याओं का समाधान करना सुनिश्चित बनाएं। उन्होंने कहा कि जनमंच आमजन में लोकप्रियता के साथ आगे बढ़ रहा है, पहले लोगों को अपने कार्य निपटाने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ते थे, लेकिन अब सरकार और अधिकारी उनके घर द्वार पर जाकर उनकी समस्याओं का समाधान सुनिश्चित बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि जनमंच की मुख्यमंत्री स्वयं समीक्षा कर रहे हैं, ताकि अधिक से अधिक लोगों की समस्याओं का घरद्वार पर ही निपटारा किया जा सके।

जनमंच में पहुंचे 257 मामले

उपायुक्त राजेश्वर गोयल ने बताया कि जनमंच कार्यक्रम में कुल 257 मामले समस्याओं और मांगों से संबंधित पत्र प्राप्त हुए, जिसमें जनमंच से पूर्व की गतिविधियों के दौरान 102 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिसमें 17 शिकायतें एवं 85 मांगें प्राप्त हुई। उन्होंने बताया कि जनमंच से 80 मामलों पर कार्रवाई सुनिश्चित बनाई जा चुकी है। जनमंच में मौके पर 155 मामले प्राप्त हुए, जिन्हें संबंधित विभागों को सौंपकर 15 दिन के भीतर कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा निःशुल्क चिकित्सा शिविर का भी आयोजन किया गया जिसमें आयुर्वेदिक विभाग ने 203 तथा स्वास्थ्य विभाग में 340 लोगों के स्वास्थ्य की निशुल्क जांच की तथा फ्री दवाइयां वितरित कीं।

पूर्व सैनिकों-आश्रितों को बताई योजनाएं

उन्होंने बताया कि जनमंच कार्यक्रम के दौरान सैनिक कल्याण विभाग के माध्यम से 53 आर्मड रेजिमेंट के सैन्य अधिकारियों द्वारा पूर्व सैनिकों, विधवाओं व उनके आश्रितों की समस्याओं तथ सरकार की ओर से दी जाने वाली विभिन्न प्रकार योजनाओं की दस्तावेज कार्रवाई तथा जानकारी दी गई। चयनित पंचायतों में बेटी है अनमोल योजना के तहत 17 पात्र बालिकाओं की एफडीआर बनाई गई। उन्होंने बताया कि जनमंच से पूर्व गतिविधियों में कुल नौ प्री जनमंच शिविरों का आयोजन किया गया, जिसमें लोगों को प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई। इस अवसर पर स्थानीय विधायक जेआर कटवाल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार, एसडीएम विकास शर्मा के अतिरिक्त विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

एक बूटा बेटी के नाम के तहत लगाया हरड़ का पौधा

इस अवसर पर बेटी है अनमोल योजना के तहत एक बूटा बेटी के नाम नई योजना के तहत फलदार औषधीय हरड़ पौधा लगाया गया। इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के प्रचार के लिए प्रदर्शनियों को भी आयोजन किया गया है तथा लोगों की सुविधा के लिए मौके पर ही लोकमित्र केंद्र द्वारा नौ आधार कार्ड भी जारी किए गए तथा 50 का नवीनीकरण किया गया। स्वयं सहायता गु्रपों द्वारा तैयार उत्पादों से तीन हजार दो सौ तथा औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान बरठीं द्वारा तैयार किए वस्तुओं से चार हजार आठ सौ की बिक्री की गई। 

आयुष्मान भारत के बनाए 85 कार्ड

इस अवसर पर 15 दिव्यांगता प्रमाण पत्र तथा आयुष्मान भारत के 86 कार्ड भी बनाए गए। 90 व्यक्तियों की आंखों की जांच, 33 लोगों के दांतों की जांच, 47 लोगों की एचवी और मधुमेह टेस्ट भी मौके पर किए गए। इसके अतिरिक्त 13 हिमकेयर कार्ड भी बनाए गए। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर  आईआरडीपी, पेंशन फार्म, जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र, परिवार नकलें और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित 173 फार्म व प्रमाण पत्र भरे गए। उन्होंने बताया कि राजस्व विााग द्वारा 84 हिमाचली प्रमाण पत्र, 54 अनुसूचित जाति एवं जनजाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग, 48 आय प्रमाण पत्र, तीन बसीयतनामा, पांच राहत प्रकरण तैयार किए, शपथ पत्र 18 तैयार किए गए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App