वर्ल्ड कप: आज वेस्ट इंडीज से भिड़ेगी साउथ अफ्रीका

By: Jun 10th, 2019 1:16 pm

साउथ अफ्रीका की टीम वर्ल्ड कप-2019 के एक अहम मैच में सोमवार को यहां हैम्पशायर बॉल मैदान पर वेस्ट इंडीज का सामना करेगी। वर्ल्ड कप-2019 में साउथ अफ्रीका को लगातार तीन हार झेलनी पड़ी हैं और वह वेस्ट इंडीज के खिलाफ जीत दर्ज करते हुए टूर्नमेंट में अपनी हार के सिलसिले को तोड़ना चाहेगी। टूर्नमेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखने के लिए फाफ डु प्लेसिस की कप्तानी वाली साउथ अफ्रीका के लिए जीत बहुत महत्वपूर्ण है। दूसरी ओर वेस्ट इंडीज ने इस टूर्नमेंट में अब तक संतोषजनक प्रदर्शन किया है। ऑलराउंडर खिलाड़ी जेसन होल्डर की कप्तानी में टीम को दो मुकाबालों में एक जीत और एक हार मिली है। पाकिस्तान को पहले मैच में सात विकेट से करारी शिकस्त देकर वेस्ट इंडीज ने दमदार शुरुआत की और यह दर्शाया कि इस प्रतियोगिता में उन्हें हल्के में नहीं लिया जा सकता। हालांकि, दूसरे मुकाबले में उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 15 रनों से हार झेलनी पड़ी। 
साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड, बांग्लादेश और भारत के खिलाफ हुए अपने तीनों मुकाबले बुरी तरह हारे। भारत के खिलाफ मिली हार के बाद डु प्लेसिस को अपने गेंदबाजों के खराब प्रदर्शन से दुख हुआ होगा लेकिन वेस्ट इंडीज के तेज गेंदबाजों के खिलाफ उनके बल्लेबाजों को आगे आना होगा। टूर्नमेंट में अभी तक अफ्रीकी टीम के लिए कुछ भी अच्छा नहीं रहा है। अनुभवी डेली स्टेन पहले ही प्रतियोगिता से बाहर हो चुके हैं, जबकि वेस्ट इंडीज के खिलाफ होने वाले मुकाबले से पहले लुंगी गिडी भी चोटिल हैं। 
साउथ अफ्रीका चाहेगी कि उसके शीर्ष क्रम के बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक और अनुभवी हाशिम अमला अपने प्रदर्शन को बेहतर करें। दोनों बल्लेबाज प्रतियोगिता में अबतक अपनी क्षमता के मुताबिक बल्लेबाजी नहीं कर पाए हैं। हालांकि टीम के मध्यक्रम एवं निचले क्रम के बल्लेबाजों ने थोड़ा बेहतर प्रदर्शन किया है और रन बनाए हैं। इस बीज वेस्ट इंडीज की टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली करीबी हार को भुलाकर वापसी करना चाहेगी। पहले दो मुकाबलों में वेस्ट इंडीज के तेज गेंदबाजों ने शुरुआती ओवरों में कहर बरपाया है और अगर अगले मैच में भी वे ऐसा कर पाए तो वे जीत दर्ज कर सकते हैं क्योंकि साउथ अफ्रीका का शीर्ष क्रम तेज गेंदबाजों के आगे लगातार जूझता हुआ नजर आया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बल्लेबाजों के खराब शॉट सिलेक्शन के कारण वेस्ट इंडीज को हार झेलनी पड़ी। पिछले मैचों के प्रदर्शन को देखते हुए साउथ अफ्रीका के खिलाफ वेस्ट इंडीज को ही जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। वर्ल्ड कप में हालांकि, अब तक यह दोनों टीमें कुल छह बार आमने-सामने हुई हैं। चार मैच साउथ अफ्रीका ने जीते और दो मैचों में वेस्ट इंडीज को जीत नसीब हुई। 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App