सैलानियों की भरमार, भर-भर आ रहीं रेल कार

By: Jun 21st, 2019 12:01 am

यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के प्रयास; रेलवे ने पर्यटकों की सुविधा के लिए चलाए स्पेशल चार्टर्ड कोच, विस्टाडोम से भी पहुंच रहे मेहमान

सोलन – पर्यटक सीजन में हिमाचल आने वाले पर्यटकों की तादाद में इजाफा हुआ  है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि कालका से शिमला स्पेशल चार्टेड ट्रेन से पहुंच रहे हैं। विश्व धरोहर कालका-शिमला रेलवे ट्रैक पर तीन डिब्बों वाली स्पेशल चार्टर्ड कोच चलाई जा रही है। यहीं नहीं, पर्यटक इन दिनों स्पेशल चार्टेड विस्टाडोम रेलकार के माध्यम से भी हिमाचल के रुख कर रहे हैं। इन ट्रेनों में सफर कर पर्यटक शाही अंदाज में आनंद लिया जा सकता है। चार्टर्ड कोच का संचालन गर्मियों की छुट्टियों में ट्वॉय ट्रेनों में चल रही वेटिंग को कम करने व यात्रियों को सुविधा देने के चलते किया जा रहा है। आरए 100 (रेल मोटर कार), झरोखा और आरएमसी का संचालन 13 जून से लेकर 10 सितंबर तक किया जाएगा। रेल मोटर कार आठ सीटर, आरए 100 व झरोखा आठ सीटर है। वहीं, रेल मोटर कार (आरएमसी) में 12-14 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। आरए 100 एक स्वचलित कोच है, जबकि झरोखा को ट्रेन के साथ ही ले जाया जा सकता है। वहीं, रेल मोटर का पूरी तरह से चार्टेड कोच है। इसके अलावा आरए 100 कोच को छह या उससे ज्यादा लोगों के लिए ही बुक किया जाएगा। गौर ेहो कि कालका-शिमला विश्व धरोहर पर चलाई जा रही स्पेशल चार्टर्ड ट्रेन में यात्री पहले डिब्बे से आसानी से तीसरे डिब्बे में पहुंच सकते हैं। इसके लिए तीनों डिब्बों को आपस में जोड़ा गया है।

छह या ज्यादा लोगों के लिए ही हो सकेगी बुकिंग

आरए 100 कोच को छह या उससे ज्यादा लोगों के लिए ही बुक किया जाएगा। रेल मोटर कार व झरोखा का आनंद लेने के लिए कम से कम आठ यात्रियों का होना जरूरी होगा। बुकिंग के समय यात्री को अपना पहचान पत्र भी देना होगा। अगर न्यूनतम सैलानी नहीं आते तो टिकट खरीद चुके लोगों को कालका या शिमला के टिकट काउंटर पर पूरा पैसा रिफंड किया जाएगा।

ऑनलाइन टिकट नहीं

इन चार्टेड कोच की बुकिंग कालका या शिमला रेलवे स्टेशन पर ही करवाई जा सकेगी। बुकिंग यात्रा से एक दिन पहले करंट बेसिस पर करवाई जा सकेगी। किसी भी ऑनलाइन पोर्टल पर इसकी टिकट उपलब्ध नहीं होगी। इन कोच में टिकट में किसी तरह की छूट प्रदान नहीं की जाएगी। टिकट बुक होने के दो घंटे के अंदर रेलवे यात्रियों को चार्टेड कोच उपलब्ध करवा देगा। टिकट की वैधता एक दिन की रहेगी।

विस्टाडोम की खासियत

कालका-शिमला रेलवे ट्रेक पर विस्टाडोम कोच चलाने के बाद रेलवे बोर्ड द्वारा विस्टाडोम रेल मोटर कार चलाई गई है। इस रेल मोटर कार को नाइट विजन कैमरे लगा कर अपग्रेड किया गया है। इससे पर्यटक रेल मोटर कार में बैठे हुए भी एलईडी स्क्रीन के द्वारा हिमाचल की खूबसूत वादियों को निहार सकेंगे। विस्टाडोम की छत पर स्मार्ट ग्लास लगाया गया है। इसे अधिक धूप के समय रिमोर्ट से कंट्रोल भी किया जा सकता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App