अश्वनी पेयजल योजना से लिफ्ट नहीं होगा पानी

By: Jul 18th, 2019 12:05 am

सोलन—सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग मंडल सोलन द्वारा अगले सात दिनों तक अश्वनी पेयजल योजना से पानी की लिफ्टिंग नहीं की जाएगी। इसके पीछे कारण अश्वनी पेयजल योजना में भारी मात्रा में गाद आना है। विभाग ने यह कदम इसलिए उठाया है ताकि लोगों को गंदा पानी पीने को न मिले। बताया जा रहा है कि पिछले दिनों से हो रही बारिश से अश्वनी योजना के पानी में गाद आना शुरू हो गई। वहीं फोरलेन निर्माण के चलते डंप की जा रही मिट्टी बरसात के पानी के साथ बहकर नदी में मिल रही है। इसके चलते पानी पूरी तरह मटीयामय हो गया है। यदि इस गंदे पानी की लिफ्टिंग की जाती है तो स्किम पर लगे फिल्टर भी ब्लॉक हो जाएंगे। इस कारण विभाग को काफी नुकसान भी झेलना पड़ सकता है। जानकारी के अनुसार लगतार बारिश के कारण गिरि पेयजल योजना और अश्वनी पेयजल योजना में गाद आने से पानी को फिल्टर करने में दिक्कत आ रही है। हालांकि मंगलवार को अश्वनी पेयजल योजना से पानी की लिफ्टिंग नहीं हो पा रही है और गिरि पेयजल योजना से केवल दो मोटरों के सहारे पानी की लिफ्टिंग की जा रही है। बता दें कि जिला में बरसात से नदी-नालों में पानी तो भर दिया है परंतु पानी मे गाद आने से यह पानी की किल्लत का कारण भी बना है। इसके चलते शहर में पानी की समस्या और अधिक गंभीर होती जा रही है। शहर में इन दिनों लोगों को पानी के लिए इधर-उधर भटकना पड़ रहा है। गौर रहे कि शहर में दो पेयजल योजनाओं से पानी की कमी पूरी होती है, लेकिन इन दिनों  बरसात के कारण नदी में गाद आना विभाग के लिए बड़ी परेशानी बना हुआ है। अश्वनी पेयजल योजना में खासी मात्रा में गाद आने से यह योजना अगले सात दिनों तक न चलने का अनुमान लगाया जा रहा है।

रोजाना 80 लाख लीटर पानी की जरूरत

सोलन शहर के लोगों की प्यास बुझाने के लिए रोजाना 80 लाख लीटर पानी की आवश्यकता होती है। लेकिन गाद आने से अब सोलन शहर को केवल 40-45 लाख लीटर पानी मिलेगा। वर्तमान की बात की जाए तो शहर के कई वार्डों में चार दिन बाद नगर परिषद के द्वारा सप्लाई दी जा रही है। इससे लोग काफी गुस्साए है।

सैंपल चैक करने के बाद शुरू होगी अश्वनी योजना

अश्वनी पेयजल योजना में भारी मात्रा में गाद आने से जहां विभाग ने पानी की लिफ्टिंग रोक दी है वहीं जब तक पानी के सैंपल दोबारा नहींं भरे जाएंगे तबतक विभाग पानी की लिफ्टिंग नहीं करेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App